दिल्ली

delhi

Minister Atishi Marlena : दिल्ली में होगी ओलंपिक खेलों की वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग

By

Published : Apr 13, 2023, 12:52 AM IST

Updated : Apr 13, 2023, 12:57 AM IST

World Class Training For Olympic Games : दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में ओलंपिक खेलों की वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग होगी. बुधवार को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने इसकी घोषणा की है.

Delhi Education Minister Atishi Marlena
दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी

नई दिल्ली :मौजूदा शैक्षणिक सीजन से दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल शुरू होने जा रहा है. दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल का उद्देश्य कम उम्र से ही खेल प्रतिभाओं को संवारना और उन्हें वल्र्ड-क्लास सुविधाएं व ट्रेनिंग देना होता है. इससे खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्पधार्ओं के लिए तैयार किया जा सके. यह स्कूल 10 चुने गए ओलंपिक खेलों के लिए खेल प्रशिक्षण और सुविधाएं प्रदान करेगा. इनमें आर्चरी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, शूटिंग, वेटलिफ्टिंग, रेसलिंग, बॉक्सिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस और लॉन टेनिस शामिल है.

दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, स्पोर्ट्स स्कूल कक्षा 6 से 9 के लिए इस सत्र से ही शुरू हो जाएगा, जिसके लिए टैलेंट स्काउटिंग द्वारा खेल प्रतिभाओं को चुना जा रहा है. बुधवार को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस स्कूल का दौरा कर नए सत्र में स्कूल शुरू होने की तैयारियों का जायजा लिया. शिक्षा मंत्री ने स्कूल में विकसित की जा रही स्पोर्ट्स सुविधाओं से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्च का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को अंतिम चरण में चल रहे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि, इस स्कूल में देशभर की खेल प्रतिभाओं को शामिल किया जाएगा, जिन्हें हम शानदार स्पोर्ट्स सुविधाओं व वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग देकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए पदक जीतने के लिए तैयार करेंगे. दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ने अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के साथ एमओयू भी किए है, जिसके तहत राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय कोच स्कूल में बच्चों को ट्रेनिंग देंगे. फिलहाल इस स्कूल में 10 ओलंपिक खेलों को शामिल किया गया है.

स्पोर्ट्स स्कूल के स्टूडेंट्स को वर्ल्ड-क्लास कोचिंग प्रदान करने के लिए स्कूल पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों और एक्सपर्ट ट्रेनर्स को चुनेगा. इसके साथ ही यहां विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स कोचिंग और सुविधाओं दी जाएंगी. इसके अलावा स्कूल में स्पोर्ट्स साइंस सेंटर और एथलीट मॉनिटरिंग सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा, जो कि साइंटिफिक तरीकों से स्टूडेंट्स के खेल प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद करेगा.

पढ़ें-Yashodhara Raje Scindia : मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की खिलाड़ियों को सौगात, सप्ताह में एक दिन मिलेगा 'मिलेट' भोजन

(आईएएनएस)

Last Updated :Apr 13, 2023, 12:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details