दिल्ली

delhi

बृज भूषण सिंह का कुनबा WFI निर्वाचक मंडल से बाहर, भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए 12 अगस्त को होगा मतदान

By

Published : Jul 26, 2023, 12:06 PM IST

बृज भूषण शरण सिंह के साथ-साथ उनके बेटे और रिश्तेदारों को भारतीय कुश्ती महासंघ से अलग किया जा रहा है. महासंघ चुनावों के लिए मतदाता सूची की घोषणा करने के बाद ऐसे संकेत व जानकारियां मिलने लगीं हैं....

Brij Bhushan Singh family out of WFI electorate Wrestling Federation of India Election
भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृज भूषण सिंह

नई दिल्ली : बृज भूषण शरण सिंह और उनके बेटे भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के चुनावों का हिस्सा नहीं हैं. महासंघ चुनावों के लिए मतदाता सूची की घोषणा कर दी गई है. जिसके बाद तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

पिछले महीने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बैठक में पहलवान - बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट - ने मांग की थी कि बृज भूषण के परिवार से किसी को भी चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. उन्हें यह तय करने में भी हिस्सेदारी देने का वादा किया गया था कि अध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष के प्रमुख पदों पर कौन बैठेगा. हालांकि, बृज भूषण ने कहा कि अपने परिवार को कुश्ती चुनाव से बाहर रखना उनका अपना निर्णय है.

बृज भूषण सिंह (फाइल फोटो)

बृज भूषण शरण सिंह बोले-

"मैं अपने और अपने परिवार को लेकर कोई और विवाद नहीं चाहता."

उनके परिवार के तीन सदस्यों में से केवल उनके दामाद विशाल सिंह ही निर्वाचक मंडल में शामिल हैं, जिसे मंगलवार को अंतिम रूप दिया गया. दूसरे दामाद, पूर्व संयुक्त सचिव, आदित्य प्रताप सिंह भी सूची से गायब हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जा रहा है कि निर्वाचक मंडल में 25 राज्य इकाइयों से कुल 50 सदस्य हैं.

अध्यक्ष समेत विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि 1 अगस्त है. अगले दिन नामांकन की जांच की जाएगी और 7 अगस्त को उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी की जाएगी. अगर जरूरत पड़ी तो 12 अगस्त को मतदान कराया जाएगा. साथ ही नए अध्यक्ष समेत विभिन्न पदों के लिए पदाधिकारियों का चयन कर लिया जाएगा.

---आईएएनएस इनपुट के साथ

इसे भी पढ़ें...

ABOUT THE AUTHOR

...view details