दिल्ली

delhi

Asian Games 2023: भारतीय महिला कबड्डी टीम ने चीनी ताइपे को हराकर जीता स्वर्ण पदक

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 7, 2023, 10:18 AM IST

Updated : Oct 7, 2023, 12:27 PM IST

भारत के एथलीट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को एक के बाद एक कई मेडल दिलाए हैं, आज शनिवार को भारत ने एशियाई खेलों में महिला कबड्डी में भी स्वर्ण पदक हासिल किया है.

india win gold medal in kabaddi
भारतीय महिला कबड्डी टीम

हांगझोऊ : चीन में चल रहे एशियाई खेल 2023 में भारत लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहा है. भारत ने अपने एशियाड में पदकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. आज भारत ने महिला कबड्डी के फाइनल में स्वर्ण पदक हासिल किया है. भारतीय महिला कबड्डी टीम दूसरे हाफ में दो अंक से पीछे थी लेकिन टीम ने शानदार वापसी करते हुए एक अंक से मैच को अपने नाम कर लिया.

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने फाइनल में चीनी रोमांचक मुकाबले में 26-25 से हराकर तीसरी बार स्वर्ण पदक हासिल किया. चीन के हांगझोऊ में गुआली स्पोर्ट्स सेंटर में शनिवार को खेले गए बेहद रोमांचक मैच में भारतीय टीम को ऑल-आउट का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने प्रतियोगिता में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए चीनी ताइपे को हरा दिया.

यह भारतीय महिला कबड्डी टीम का एशियाई खेलों के इतिहास में तीसरा स्वर्ण पदक था. इससे पहले भारत ने गुआंगझोउ 2010 और इंचियोन 2014 में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि जकार्ता में आयोजित 2018 के एशियाई खेलों में में टीम को ईरान के से हारकर रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा था. मैच में पुष्पा राणा और पूजा हाथवाला ने भारत के लिए रेड की शुरुआत की. आपको बता दें कि पूजा ने ग्रुप स्टेज में हुए मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक अंक बनाए थे.

भारतीय कबड्डी टीम ने फाइनल मुकाबले में पूजा के रेड का की वजह से बढ़त के साथ बेहतरीन शुरुआत की. हालांकि, चीनी ताइपे ने भी भारत को टक्कर देते हुए लगातार अंक बटोरे और दोनों टीमें अंकों के मामले में एक-दूसरे के आगे पीछे चल रही थीं. फिर 7-6 के स्कोर पर पूजा ने एक सुपर रेड करते हुए 3 टच प्वाइंट और एक बोनस हासिल कर भारत को 5 अंकों की शानदार बढ़त दिलाई. बस इसी सुपर रेड ने मैच का रुख पलट दिया. पहला हाफ खत्म होने तक भारतीय महिला टीम 14-9 के स्कोर के साथ 5 अंकों की बढ़त में थी

भारत और चीनी ताइपे के बीच दूसरे हाफ में भी रोमांचक मुकाबला हुआ. इस बीच, भारतीय टीम को एक बार ऑल-आउट का भी सामना करना पड़ा और वे 20-21 के स्कोर के साथ एक अंक पीछे हुए. भारतीय महिला टीम लगातार प्रयास करते हुए अंत तक अपनी मेहनत जारी रखी. और मैच को 26-25 से जीतकर एशियाई खेल की कबड्डी प्रतियोगिता में तीसरा स्वर्ण पदक हासिल कर लिया है. इससे पहले भारतीय महिला कबड्डी टीम ने सेमीफाइनल में नेपाल (61-17) को हराया था.

ये भी पढ़ें :Asian Games 2023 Day 14 Live Updates : कबड्डी में भारत ने जीता स्वर्ण, तीरंदाजों को मिले 3 पदक; आंकड़ा 100 तक पहुंचा
Last Updated : Oct 7, 2023, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details