दिल्ली

delhi

Asian Games: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जापान को 5-1 से मात देकर जीता गोल्ड, हरमनप्रीत सिंह ने दागे सबसे ज्यादा गोल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 6, 2023, 5:36 PM IST

Updated : Oct 7, 2023, 11:55 AM IST

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए 13वें दिन गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. भारत ने जापान की टीम को 5-1 से रौंद दिया है. इस जीत के साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी सीधे क्वालीफाई कर लिया है. भारत के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा 2 गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने किए.

Indian means hockey team
भारतीय पुरुष हॉकी टीम

हैदराबाद : एशियन गेम्स 2023 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को गोल्ड दिला दिया है. भारतीय टीम का फाइनल मैच जापान से हुआ था. इस मैच में इंडिया ने जापान को 5-1 धूल चटा दी. इस जीत के हीरों कप्तान हरमनप्रीत सिंह रहे उन्होंने भारत की ओर से सबसे ज्यादा गोल किए. इस जीत के साथ हरमनप्रीत सिंह की टीम ने भारत को एक और गोल्ड मेडल दिला दिया है. ये आज के दिन का पहला गोल्ड मेडल है. एशियन गेम्स के 13वें दिन हरमनप्रीत सिंह की टीम ने गोल्ड अपने नाम किया है. इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी सीधे क्वालीफाई कर लिया है.

नवीन पटनायक ने दी बधाई
भारतीय टीम की जीत के इस मौके पर उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बधाई दी है. जापान को 5-1 से हराकर एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने और पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई करने पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई. वे खेल जगत में नई ऊंचाइयों को छूते रहें और देश का नाम रोशन करते रहें. भविष्य के आयोजनों के लिए टीम को शुभकामनाएं. उन्होंने इस मौके पर हर खिलाड़ी और स्पोर्ट स्टाप को 50-50 लाख की घोषणा की है.

इन खिलाड़ियों ने दागे गोल
इस मैच में भारत ने आसानी से जापान को मात दे दी. भारत के लिए मनप्रीत सिंह ने मैच के 25वें मिनट में गोल किया. इसके बाद अमित रोहिदास ने 36वें मिनट में, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने टीम के लिए 32वें मिनट में, अभिषेक ने 48वें मिनट और हरमनप्रीत सिंह ने एक बार फिर मैच के 59वें मिनट में गोल दागा. इन सभी खिलाड़ियों के बेहतरीन गोल्स के चलते इंडिया ने 5-1 से जापान को धूल चटा दी.इस जीत के बाद सभी खिलाड़ी खुशी से मैदान पर तिरंगा लहराते हुए नजर आए.

इस मैच में भारतीय पुरुष हॉकी टीम जापान की टीम पर पूरी तरह से हावी रही और गोल्ड मेडल के मैच को धमाकेदार तरीके से अपने नाम कर लिया. इस मैच में भारत के खिलाड़ियो ने एक के बाद एक गोल दागे. फाइनल टाइम तक भारत की टीम 5 गोल कर चुकी थी लेकिन जापान की टीम सिर्फ 1 ही गोल कर पाई थी. इस जीत के साथ ही भारत के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल की संख्या 22 हो गई है.

भारत की मेडल टेली
स्वर्ण पदक - 22

रजत पदक - 34

कांस्य पदक - 39

कुल पदक - 95

ये खबर भी पढ़ें :Asian Games 2023 : बांग्लादेश को हराकर भारतीय क्रिकेट टीम फाइनल में पहुंची, स्वर्ण पर रहेगी निगाहें
Last Updated : Oct 7, 2023, 11:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details