दिल्ली

delhi

Australian Open 2023 : महिला एकल में मिला नया चैंपियन, सबालेंका ने रिबाकिना को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन

By

Published : Jan 28, 2023, 7:03 PM IST

बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत लिया है. सबालेंका ने कजाखिस्तान की एलेना रिबाकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से हराया.

Australian Open  Aryna Sabalenka  Elena Rybakina  आर्यना सबालेंका  एलेना रिबाकिना  ऑस्ट्रेलियन ओपन
Aryna Sabalenka

नई दिल्ली : बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने एक सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए कजाखस्तान की एलेना रिबाकिना को को 4-6, 6-3, 6-4 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का महिला एकल खिताब जीत लिया.

24 साल की सबालेंका ने पहला सेट 6-4 से गंवाने के बाद दूसरे सेट में 6-3 की जबर्दस्त वापसी की. ऐसे में मुकाबला एक-एक की बराबरी पर आ गया. तीसरे और निर्णायक सेट को सबालेंका ने 6-4 से अपने नाम करते हुए ट्रॉफी अपने नाम किया.

महिला एकल का फाइनल मुकाबला सबालेंका और रिबाकिना के बीच खेला गया. ये दोनों खिलाड़ी पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला एकल के फाइनल में पहुंची थीं. ऐसे में ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला एकल का नया चैंपियन मिल गया है.

पांचवीं सीड सबालेंका खिताब जीतते ही पीठ के बल कोर्ट पर लेट गईं और उनकी आंखों से आंसू आ गए. रॉड लेवर एरिना पर ढाई घंटे से ज्यादा चले मुकाबले में सबालेंका ने मौजूदा विंबलडन चैंपियन रिबाकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से मात दी और करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया.

साल 2023 के शुरुआत के बाद से सबालेंका की यह लगातार 11वीं जीत है. सबालेंका ने इस साल दो खिताब अपने नाम किए.

डी ग्रूट ने लगातार नौवां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता
नीदरलैंड की दिग्गज खिलाड़ी डिएड डी ग्रूट ने यहां ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला व्हीलचेयर एकल फाइनल में जापान की युई कामीजी को 0-6, 6-2, 6-2 से हराकर अपना लगातार नौवां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता.

डी ग्रूट का यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन में पांचवां और कुल 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. क्वाड व्हीलचेयर के एकल फाइनल में नीदरलैंड के दूसरी वरीयता प्राप्त सैम श्रोडर ने अपने हमवतन और शीर्ष वरीयता प्राप्त नील्स विंक को 6-2, 7-5 से हराया.

यह भी पढ़ें :FA Cup : मैनचेस्टर सिटी ने टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम आर्सेनल को हराकर बाहर किया

पुरुषों के व्हीलचेयर एकल फाइनल में ब्रिटेन के शीर्ष वरीयता प्राप्त अल्फी हेवेट ने जापान के विश्व में तीसरे नंबर के खिलाड़ी टोकिटो ओडा को 6-3, 6-1 से पराजित करके खिताब जीता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details