दिल्ली

delhi

भारतीय पहलवान अंतिम पंघाल ने रचा इतिहास, जीतीं गोल्ड मेडल

By

Published : Aug 20, 2022, 6:09 PM IST

युवा पहलवान अंतिम पंघाल अंडर 20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वालीं पहली भारतीय महिला बन गई हैं.

U20 World Wrestling Championship  India s young wrestler Antim panghal  Antim panghal won gold  अंडर20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप  भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल  अंतिम पंघाल ने जीता गोल्ड
Antim panghal

सोफिया:अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की बेटी ने इतिहास रच दिया. भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल (Antim Panghal) अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं. अंतिम ने 53 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में कजाकिस्तान की अल्तिन शगायेवा को 8-0 से हराया.

बुल्गारिया के सोफिया में चल रही अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में भारतीय महिला पहलवान का दबदबा कायम रहा. उनके सामने विश्व चैंपियनशिप में कोई दूसरी पहलवान बिल्कुल नहीं टिक पाई. उनको एकमात्र यूक्रेन की नताली क्लिवचुत्स्का ने थोड़ी सी टक्कर दी. इसके अलावा उन्होंने मैट पर सभी को आसानी से चित कर दिया. विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में उनका मुकाबला कजाकिस्तान की अल्टिन शगायेवा से हुआ. फाइनल में अंतिम ने अल्टिन शगायेवा को बुरी तरह हराया. उन्होंने यह मुकाबला 8-0 से अपने नाम कर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया.

इसके अवाला भारत की सोनम मलिक 62 किग्रा और प्रियंका 65 किग्रा भार वर्ग में सिल्वर जीतने में कामयाब रहीं. दोनों अपना फाइनल मुकाबला हार गईं. पुरुष वर्ग में भारत ने छह कांस्य और एक रजत पदक जीता, जबकि महिला वर्ग में भारत ने एक गोल्ड सहित तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता.

यह भी पढ़ें:लिएम ली से हार के साथ ही प्रज्ञानानंदा का विजयी अभियान समाप्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details