दिल्ली

delhi

हॉकी इंडिया ने की खेलो इंडिया के तहत महिला हॉकी अंडर 21 लीग की घोषणा

By

Published : Mar 5, 2020, 3:25 PM IST

किरेन रिजिजू ने कहा,“सरकार का प्रयास है कि वो खेलो इंडिया योजना के तहत एथलीट्स को एक मंच प्रदान कर सके. महिलाओं की हॉकी में, वर्तमान में भारत में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं की संख्या कम है. मुझे यकीन है कि ये लीग कई प्रतिभाशाली हॉकी खिलाड़ियों को आगे लाएगी.”

khelo india
khelo india

नई दिल्ली:हॉकी इंडिया के साथ मिलकर भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने महिला हॉकी लीग (अंडर 21) की घोषणा की है. ये महिला हॉकी लीग का पहला संस्करण होगा. ये लीग मार्च - नवंबर 2020 के दौरान तीन चरणों में पूरे देश में तीन अलग-अलग स्थानों पर आयोजित की जाएगी.

महिला हॉकी टीम

जिसमें पहला फेज नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 23 से 29 मार्च 2020 में आयोजित होगा. दूसरा फेज 13 से 19 जुलाई 2020 को बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में आयोजित होगा वहीं तीसरा फेज 22 नवंबर से 29 नवंबर 2020 को भुवनेश्वर के कलिंग हॉकी स्टेडियम में आयोजित होगा.

खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर 21 का चरण
खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर 21

अपनी तरह के पहले टूर्नामेंट के बारे में केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, “सरकार का प्रयास है कि वो खेलो इंडिया योजना के तहत एथलीट्स को एक मंच प्रदान कर सके. महिलाओं की हॉकी में, वर्तमान में भारत में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं की संख्या कम है इसलिए हमने इस लीग का आयोजन किया है ताकि U-21 श्रेणी में अधिक प्रतिभा की पहचान की जा सके. मुझे यकीन है कि ये लीग कई प्रतिभाशाली हॉकी खिलाड़ियों को आगे लाएगी. ”

महिला हॉकी खिलाड़ी

लीग के पहले सीजन में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें टीमों की भागीदारी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा. इन 14 टीमों को दो पूल में बांटा जाएगा. जिसके बाद टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा जिससे प्रत्येक टीम दोनों चरणों में कुल छह मैच खेलेगी.

खेलो इंडिया

तीसरे चरण में रैंकिंग के आधार पर निकली टीमों को एक दूसरे से पूल में भिड़ना होगा जिसके बाद चैंपियन का चयन फाइनल खेल कर किया जाएगा.

किरण रिजिजू

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष, मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, “हॉकी इंडिया लगातार देश में हॉकी के स्तर को बढ़ाने के लिए काम कर रही है. हम अंडर -21 श्रेणी की युवा महिला खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान करना चाहते हैं.”

ABOUT THE AUTHOR

...view details