दिल्ली

delhi

गोवा में रोनाल्डो की प्रतिमा लगाकर युवाओं को फुटबॉल के लिए किया जा रहा प्रेरित

By

Published : Dec 29, 2021, 2:00 PM IST

Updated : Dec 29, 2021, 2:51 PM IST

Cristiano Ronaldo's statue installed in Calangute, Goa

प्रतिमा का अनावरण करने आए गोवा के मंत्री माइकल लोबो ने कहा, "ये पहली बार है कि भारत में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा लगी है. ये हमारे युवाओं को प्रेरित करने के अलावा और कुछ नहीं है. अगर आप फुटबॉल को दूसरे स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो युवा लड़के और लड़कियां को प्रेरित करना होगा. यहां सभी सेल्फी लेने और मूर्ति को देखना आते हैं साथ ही कई लोग फुटबॉल खेलने के लिए भी आते हैं."

पणजी (गोवा) [भारत]: युवाओं को प्रेरित करने और राज्य और देश में फुटबॉल को अगले स्तर तक ले जाने के लिए गोवा के कलंगुट में पुर्तगाली फुटबॉल के दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा स्थापित की गई है.

प्रतिमा का वजन लगभग 410 किलोग्राम है और इसे स्थापित करने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को खेलों के प्रति प्रेरित करना और उनके सपनों को पूरा करना है.

देखिए वीडियो

इस दौरान प्रतिमा का अनावरण करने आए गोवा के मंत्री माइकल लोबो ने कहा, "ये पहली बार है कि भारत में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा लगी है. ये हमारे युवाओं को प्रेरित करने के अलावा और कुछ नहीं है. अगर आप फुटबॉल को दूसरे स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो युवा लड़के और लड़कियां को प्रेरित करना होगा. यहां सभी सेल्फी लेने और मूर्ति को देखना आते हैं साथ ही कई लोग फुटबॉल खेलने के लिए भी आते हैं. सरकार, नगर पालिका और पंचायत का काम अच्छा बुनियादी ढांचा देना है, अच्छा फुटबॉल मैदान, अच्छा फुटसाल मैदान प्रदान करना है. हमें वहां जाने के लिए अपने लड़कों और लड़कियों के लिए एक अच्छा बुनियादी ढांचा चाहिए जहां वो विश्व स्तर का खेल दिखा सकें."

ये भी पढ़ें- दूसरी हार से लिवरपूल की खिताब की उम्मीदों को करारा झटका

लोबो ने आगे कहा, "प्रतिमा सिर्फ प्रेरित करने के लिए है. हम सरकार से अच्छा बुनियादी ढांचा चाहते हैं. हमें ऐसे कोच चाहिए जो हमारे लड़कों और लड़कियों को प्रशिक्षित कर सकें. सरकार को पूर्व खिलाड़ियों को कोच के रूप में नियुक्त करना चाहिए जिन्होंने गोवा के लिए खेला और भारत को गौरवान्वित किया. इस तरह से ही, हम आगे बढ़ सकते हैं खेल के क्षेत्र में आगे. इतना बड़ा देश होने के नाते हम फुटबॉल के मामले में कई देशों से काफी पीछे हैं."

मंत्री ने आगे कहा कि कुछ लोग हैं जो प्रतिमा की स्थापना का विरोध कर रहे हैं और वो देश को खेलों में आगे बढ़ते हुए नहीं देखना चाहते है.

मंत्री ने आगे कहा, "कुछ लोग हैं जिन्होंने मूर्ति की स्थापना का विरोध किया है और मुझे लगता है कि वो कट्टर फुटबॉल से नफरत करते हैं. वो फुटबॉल को धर्म नहीं मानते हैं. फुटबॉल एक ऐसा खेल है जहां हर कोई समान है, जाति, रंग, धर्म के अलग होने के बावजूद. फिर भी, ये लोग काले झंडों से इसका विरोध कर रहे हैं. मैं उनके बारे में कुछ नहीं कह सकता."

प्रतिमा की कीमत लगभग 12 लाख है और ये पिछले तीन वर्षों से बनाए जाने की प्रक्रिया में थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसमें देरी हुई.

Last Updated :Dec 29, 2021, 2:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details