दिल्ली

delhi

क्विंटन डी कॉक ने रचा इतिहास, 1983 की विश्व विजेता टीम के इस भारतीय दिग्गज को पछाड़ हासिल किया नंबर 1 स्थान

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 10, 2023, 7:07 PM IST

Updated : Nov 11, 2023, 2:48 PM IST

आईसीसी विश्व कप 2023 में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला जा रहा है. इस मैच में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने इतिहास रचा दिया है. वो कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ अब नंबर 1 के पायदान पर आ गए हैं.

Quinton de Kock
क्विंटन डी कॉक

अहमदाबाद: साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच आईसीसी विश्व कप 2023 का 42वां मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में साउथ अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने इतिहास रचा दिया. उन्होंने वनडे विश्व कप इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने अफगानिस्तान के 6 बल्लेबाजों का कैच पकड़ उन्हें पवेलियन की राह दिखाई.

क्विंटन डी कॉक ने रचा इतिहास
क्विंटन डी कॉक ने विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ 6 कैच पकड़ इतिहास रच दिया. वो अब संयुक्त रूप से एडम गिलक्रिस्ट और सरफराज अहमद के साथ सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. डी कॉक से पहले ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज गिलक्रिस्ट भी 2003 में और पाकिस्तान के विकेटकीपर सरफराज अहमद ने 2015 विश्व कप में 6-6 कैच पकड़े थे. अब डी कॉक इन दोनों के साथ संयुक्त रूप में वनडे वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले नंबर 1 खिलाड़ी बन गए हैं.

क्विंटन डी कॉक, एडम गिलक्रिस्ट और सरफराज अहमद के अलावा भारतीय टीम के विकेटकीपर सैयद किरमानी भी सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में नंबर 2 पर मौजूद है. उन्होंने 1983 विश्व कप में कपिल देव की कप्तानी में खेलते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 कैच पकड़े थे.

मैच का अब तक का हाल
इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 10 विकेट खोकर 244 रन बनाए है. अफगानिस्तान की ओर से अजमतुल्लाह उमरजई ने 97 रनों की नाबाद पारी खेली. तो वहीं साउथ अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्ज़ी ने 4 विकेट अपने नाम किए. अब तक 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने 4 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 17 रन बना लिए हैं.

ये खबर भी पढ़ें :नीदरलैंड के खिलाफ विराट और रोहित के पास होगा इन बल्लेबाजों को पछाड़ने का जबरदस्त मौका
Last Updated :Nov 11, 2023, 2:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details