दिल्ली

delhi

विश्व कप 2023! फाइनल टक्कर में कौन मारेगा बाजी, भारत और ऑस्ट्रेलिया में से किसके हाथ लगेगी ट्रॉफी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 18, 2023, 5:20 PM IST

Updated : Nov 18, 2023, 10:39 PM IST

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को फाइनल मैच खेला जाने वाला है. रोहित शर्मा की टीम अभी तक टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी है. अब 5 बार की विश्व चैंपियन से उसका मुकाबला होने वाला है. इस मैच से पहले मीनाक्षी राव ने आपके लिए मैच प्रीव्यू पेश किया है.

IND vs AUS Match Preview
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच प्रीव्यू

अहमदाबाद : क्रिकेट के सबसे बड़े मैदान मोटेरा पर जब कल इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की भिड़त होगी. तब एक बेहतरीन मुकाबला फैंस को देखने के लिए मिलेगा. इस मुकाबले में लड़ाई के अलावा किसी और चीज की कोई जगह नहीं हैं. इस मैच में सट्टेबाज भी दांव लगाने से बच रहे हैं. भारत पर 45 पैसे और ऑस्ट्रेलियाई 57 पैसे लगाने के तहत अनुमानित 35,000 करोड़ रुपये लगाए जाने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों इस टूर्नामेंट के हीरो हैं और जीत के प्रबल दावेदार हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे से बिल्कुल अलग लगते हैं. एक दिल से और दूसरे दिमाग से सोचता है. जब इस मैदान के लिए गेट से 1.32 लाख दर्शक नीले रंग के कपड़ों में मैदान पर एंट्री करेंगे. तब रोहित शर्मा, विराट कोहली और मोहम्मद शमी के नाम से पूरा स्टेडिमय गूंजने लगेगा. इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने स्वीकार किया कि ये मैच 'सामान्य मुकाबले से अधिक होगा'.

ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच बार की चैंपियन है, वो जूनून के साथ खेलते हैं. उनके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है वो सभी बाधा को पार कर सिर्फ पाने के लिए उतरेंगे. आठ फाइनल और पांच बार ट्रॉफी उनके नाम हैं. ऐसे में उन्हें रोकना भारत के लिए चुनौतीपूर्ण होने वाला है. कल इन दोनों के बीच ऐसे मुकाबला खेला जाएगा जिसे हमेशा-हमेशा के लिए याद रखा जाएगा.

इस मैच को भारत को जीतना ही होगा. रोहित शर्मा ने कप उठाने के लिहाज से सबसे बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा. वो अपने बल्ले से पूरे टूर्नामेंट में गेंदबाजों के छक्के छूड़ाते हुए नजर आए हैं. उन्होंने भारतीय मैदानों की आउटफील्ड का भरपूर फायदा उठाया है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ वापसी करने वाली टीम है और एक बार जब वो आगे बढ़ जाते हैं. तो केवल सबसे कठिन बाधाएं ही खेल को रोक सकती हैं. शुरूआत के 2 मैच हाने के बाद उन्होंने 8 मैच जीतकर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं.

पैट कमिंस इस विश्व कप में जीतकर स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की सूची में शामिल होना चाहेंगे. लेकिन दुनिया के अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में आने वाली भारतीय भीड़ के सामने कप उठाना उनके लिए अच्छा मौका होगा. ऑस्ट्रेलिया आक्रामक और अलग ही ब्रांड का क्रिकेट खेल रही है. वो अपने इस प्रदर्शन से भीड़ और विरोधियों को शांत करना चाहेगी. पिछले कुछ वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई की टीम ने कई बड़े-बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए हैं.

इस सीजन में भारतीय टीम को कोई भी टीम काबू में नहीं कर पाई है. उन्होंने अंहकार को मात देकर बेस्ट क्रिकेट खेला है. उनकी टीम युवा और तरोताजा नजर आती है. रोहित शर्मा ने विशेष रूप से जिस तरीके से टीम इंडिया को संभाला है और नेतृत्व किया है वो काफी अच्छा है. रोहित ने खुले दिल से निस्वार्थ भाव से अटैकिंग क्रिकेट खेला है. टीम के लिए विराट कोहली का 50 शतक लगा चुके हैं तो वहीं मोहम्मद शमी 23 विकेट हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह 18 विकेट और रविंद्र जड़ेजा 16 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

इस भारतीय टीम में वो सारी बात है जो विजेता टीम में होनी चाहिए. श्रेयस अय्यर ने 64 गेंदों में शतक से जड़ कमाल का प्रदर्शन कर दिया. कुलदीप यादव भारत के पक्ष में कभी भी मैच मोड़ सकते हैं. मोहम्मद शमी अपनी सीम-अप गेंदों से कहर ढाह रहे हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लेकर चारों ओर तहलका मचा दिया है. इसके अलावा शुभमन गिल बल्ले से और केएल राहुल विकेट के पीछे कमाल दिखा रहे हैं. रवींद्र जड़ेजा भी अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को शांत रख रहे हैं.

ऑस्ट्रलेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल अहम खिलाड़ी होंगे. उन्होंने 40 गेंदों पर शतक लगाया और फिर दोहरा शतक भी जड़ा. मैक्सवेल के अलावा जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क भी भारतीय बल्लेबाजों की परिश्रा लेते हुए नजर आएंगे. भारतीय टीम को 2003 फाइलन और 2015 सेमीफाइनल की हार के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है. उन्हें 2011 के बारे मे सोचना चाहिए, जहां टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को बाहर कर दिया था. अब कल दोपहर को फैसला होगा कि किसके भाग्य में ट्रॉफी है.

ये खबर भी पढ़ें :विश्व कप 2023 के फाइनल से पहले रोहित और कमिंस ने ट्रॉफी के साथ कराया शानदार फोटोशूट, आप भी देखें ये आकर्षक तस्वीरें
Last Updated : Nov 18, 2023, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details