दिल्ली

delhi

आयरलैंड में टी20 सीरीज दौरे के लिए भारतीय टीम के साथ नहीं जाएंगे वीवीएस लक्ष्मण, ये है असली कारण

By

Published : Aug 12, 2023, 1:44 PM IST

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण अब आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलने वाली टीम के साथ नहीं जा रहे हैं. इसके लिए अन्य कोचिंग स्टाफ को खोजा जा रहा है...

VVS Laxman will not go on Ireland Tour
राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण

नई दिल्ली :पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के बारे में जानकारी आ रही है कि वे आयरलैंड के आगामी तीन टी20 दौरे पर राष्ट्रीय टीम के साथ नहीं जाएंगे. लक्ष्मण वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में कार्य कर रहे हैं. वे एशिया कप व विश्व कप के पहले राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में चल रहे जरूरी कामकाज को देखेंगे. उसके बदले सितांशु कोटक और साईराज बहुतुले जैसे कुछ अन्य कोच वहां जा सकते हैं.

खेल वेबसाइट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लक्ष्मण को आयरलैंड में कोचिंग स्टाफ की जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद थी, क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनकी टीम के कई खिलाड़ी एशिया कप 2023 की तैयारी के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेलकर वापस लौट आएंगे. जबकि आयरलैंड के खिलाफ खेलने वाले कई खिलाड़ी अमेरिका से आयरलैंड चले जाएंगे.

रिपोर्ट में कहा गया है,"हालांकि, अब यह पता चला है कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण दौरे का हिस्सा नहीं होंगे. इसके बजाय, सितांशु कोटक और साईराज बहुतुले जैसे कुछ अन्य कोच सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे."

आपको याद होगा लक्ष्मण ने इससे पहले पिछले साल आयरलैंड के टी20 दौरे पर, साथ ही जिम्बाब्वे के वनडे दौरे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में सहयोगी स्टाफ के प्रमुख के रूप में भारतीय टीम के साथ यात्रा की थी. लक्ष्मण नवंबर 2022 में न्यूजीलैंड के सफेद गेंद दौरे पर भारतीय टीम के मुख्य कोच भी थे.

जसप्रीत बुमराह कोच राहुल द्रविड़ के साथ

भारत और आयरलैंड के बीच तीन टी-20 मैच 18, 20 और 23 अगस्त को मलाहाइड में खेले जाएंगे. यह श्रृंखला तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बहुप्रतीक्षित वापसी के कारण बहुत महत्व रखती है, जो टीम का नेतृत्व भी करेंगे.

पीठ की चोट के कारण बुमराह सितंबर 2022 से खेल के मैदान से बाहर हैं, जिसके लिए इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में सर्जरी की जरूरत पड़ी थी. उनके अलावा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर के बाद वापसी कर रहे हैं. आयरलैंड सीरीज से इस बात की झलक मिलेगी कि बेंगलुरु में एनसीए में रिहैब से गुजरने के बाद बुमराह और कृष्णा अंतर्राष्ट्रीय मैचों में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं. रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि भारतीय टीम दो अलग-अलग समूहों में डबलिन पहुंचेगी. इसमें कहा गया है कि "एक बैच, जो इस समय आखिरी दो टी20 मैचों के लिए मियामी में है, अमेरिका से यात्रा करेगा. बुमराह और बाकी दल मंगलवार की सुबह मुंबई से उड़ान भरेंगे."

भारत और आयरलैंड ने आखिरी बार जून 2022 में दो मैचों की टी20 सीरीज़ खेली थी, जिसमें मेहमान टीम ने हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में 2-0 से सीरीज़ जीती थी.

--आईएएनएस इनपुट के साथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details