दिल्ली

delhi

राहुल द्रविड़ के अगले विकल्प होंगे वीवीएस लक्ष्मण, वनडे विश्वकप ही करेगा डिसाइड

By

Published : Jan 3, 2023, 11:23 AM IST

राहुल द्रविड़ का अनुबंध समाप्त होने के बाद उनका कार्यकाल विस्तार इस बात पर निर्भर करेगा कि वनडे विश्व कप 2023 का विजेता कौन बनता है. टीम इंडिया के विजेता बनने पर राहुल को एक और पारी मिलेगी अन्यथा उनकी विदाई तय है.

Rahul Dravid and VVS Laxman
राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण

नई दिल्ली :भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राहुल द्रविड़ का अनुबंध समाप्त होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच होंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल 2023 में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप के बाद अगर टीम इंडिया विश्वकप विजेता नहीं बनती है तो राहुल द्रविड़ का अनुबंध समाप्त होते ही मुख्य कोच के रूप में वीवीएस लक्ष्मण को आगे लाया जाएगा. वीवीएस लक्ष्मण फिलहाल टीम इंडिया के साथ पार्टटाइम कोचिंग कर चुके हैं और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख का दायित्व निभा रहे हैं.

ऐसा राहुल द्रविड़ के टीम इंडिया के कोच बनने के बाद टीम की बड़ी प्रतियोगिताओं में हार व अन्य कई कारण बताए जा रहे हैं. वे टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गए और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे श्रृंखला हारने के अलावा 2022 टी20 एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंचे और पांचवें टेस्ट बर्मिघम में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था.

अगले विकल्प होंगे वीवीएस लक्ष्मण

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि द्रविड़ को पुरुषों की टीम के मुख्य कोच के रूप में विस्तार पर विचार नहीं किए जाने की योजना अभी से बनने लगी है. अगर टीम इंडिया विश्वकप विजेता बन जाती है तो संभवतः इस योजना पर पुनर्विचार किया जा सकता है, अन्यथा वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को अगला मुख्य कोच बनाया जा सकता है.

द्रविड़ की अनुपस्थिति में 48 वर्षीय लक्ष्मण को भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. वह जून 2022 में आयरलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला के साथ-साथ इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 और जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम के साथ थे. वह संयुक्त अरब अमीरात में टी20 एशिया कप के 2022 सीजन के लिए भी भारतीय टीम के साथ थे, जब द्रविड़ कोरोना संक्रमित थे. इसके तुरंत बाद अपने व्हाइट-बॉल दौरे के लिए टीम के मुख्य कोच के रूप में न्यूजीलैंड की यात्रा भी की थी.

राहुल द्रविड़ के साथ रोहित शर्मा

एनसीए में खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को तैयार करने के अलावा, लक्ष्मण ने अपने सफल 2022 विश्व कप के लिए भी भारत अंडर-19 टीम के साथ यात्रा की थी और वेस्टइंडीज में अपने अभियान के दौरान युवा टीम के साथ बहुत सक्रिय भूमिका निभाई थी.

टीम में विभाजित कोचिंग की संभावना के बारे में पूछे जाने पर बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी के लिए स्प्लिट कोचिंग नहीं होगी. क्या भारतीय क्रिकेट में पहले ऐसा हुआ है..?

जब से उन्होंने नवंबर 2021 में रवि शास्त्री से मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला है, द्रविड़ ने भारतीय टीम के साथ काम किया है. वे टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गए और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे श्रृंखला हारने के अलावा 2022 टी20 एशिया कप के फाइनल में नहीं पहुंचे और पांचवें टेस्ट बर्मिघम में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details