दिल्ली

delhi

India vs West Indies First Test Match : लगातार पांचवीं सीरीज जीतना चाहेंगे रोहित, 21 सालों का है रिकॉर्ड

By

Published : Jul 11, 2023, 10:59 AM IST

Updated : Jul 11, 2023, 11:19 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच रोसो आइलैंड में खेला जाने वाला है. यहां भारतीय क्रिकेट टीम लगातार पांचवी सीरीज जीतने की कोशिश करेगी तो वहीं वेस्टइंडीज के कप्तान क्रैग ब्रैथवेट हार के क्रम को तोड़ना चाहेंगे....

Rohit Sharma vs Kraigg Brathwaite
कप्तान रोहित शर्मा व कप्तान क्रैग ब्रैथवेट

डोमिनिका : भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का 12 जुलाई से डोमिनिका में पहले टेस्ट मैच का आगाज होने जा रहा है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर से वेस्टइंडीज में एक और सीरीज जीतने की भरपूर कोशिश करेगी, क्योंकि रोहित शर्मा की नजर एक बार फिर से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में पहुंचने और खिताब जीतने की है.

भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बीच कल से रोसो आइलैंड में पहला टेस्ट मैच खेला जाना है. इस सीरीज के साथ ही दोनों टीमों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अगले राउंड का आगाज होगा और भारतीय टीम अपने दबदबे को कायम रखते हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का खिताब जीतने के लिए आगे बढ़ेगी और रोहित की कप्तानी में नए सीजन की पहली सीरीज में जीत के साथ आगाज करने की भरपूर कोशिश करेगी.

आपको याद होगा कि भारत की क्रिकेट टीम ने पिछले 21 सालों में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच सीरीज नहीं हारी है और रोहित शर्मा इस सिलसिले को कायम रखना चाहेंगे. वहीं वेस्टइंडीज की टीम के कप्तान क्रैग ब्रैथवेट 2002 के बाद भारतीय टीम के खिलाफ श्रृंखला जीतने के लिए बेताब दिख रहे हैं.

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज को आखिरी बार 2002 में भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता मिली थी. उसके बाद से वेस्टइंडीज पर भारतीय की टीम का 21 सालों से दबदबा कायम हैं. एक बार फिर से श्रृंखला जीतकर भारत-वेस्टइंडीज में लगातार पांचवीं श्रृंखला जीतने की कोशिश करेगा.

2002 वेस्टइंडीज ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 जीत हासिल की थी. फिर 2006 में खेली गयी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत ने 1-0 जीता था. इसके बाद 2011 में भारतीय टीम ने 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला को 1-0 से जीता था. इसके बाद 2016 में एक बार फिर से भारतीय टीम ने 4 मैचों की सीरीज को 2-0 जीता था. आखिर में दोनों देशों के बीच 2019 खेली गयी सीरीज में भारतीय टीम ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से जीत कर क्लीन स्वीप कर दिया था.

भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के आंकड़े
  • भारत की टेस्ट मैच खेलने वाली टीम:
    रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.
  • वेस्टइंडीज की घोषित टीम:
    क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड (उप-कप्तान), एलिक अथानाज़े, टेगेनरीन चंद्रपॉल, रहकीम कॉर्नवाल, जोशुआ डा सिल्वा, शैनन गेब्रियल, जेसन होल्डर, अल्ज़ारी जोसेफ, किर्क मैकेंज़ी, रेमन रीफ़र, केमर रोच, जोमेल वारिकन.

इसे भी देखें..

Last Updated : Jul 11, 2023, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details