दिल्ली

delhi

स्मृति ने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल किए, आईसीसी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बरकरार

By

Published : Dec 13, 2022, 5:20 PM IST

भारत की स्मृति मंधाना ने आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 741 रेटिंग अंक हासिल किए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गईं स्मृति को 11 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है.

ICC womens T20 rankings  Smriti Mandhana  स्मृति मंधाना  आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग  आईसीसी रैंकिंग  ICC rankings
Smriti Mandhana

दुबई :भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने मंगलवार को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 741 रेटिंग अंक हासिल किए. टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में वह तीसरे स्थान पर बरकरार हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गईं स्मृति को 11 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है. भारत ने दूसरा मैच टाई रहने के बाद सुपर ओवर में जीत दर्ज की.

भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज के शुरुआती दो मैच में शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैकग्रा दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं. आईसीसी के अनुसार 27 साल की ताहलिया 40 और 70 रन की पारियों की बदौलत महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया की दूसरी और कुल 12वीं बल्लेबाज बनीं. उन्होंने तीन स्थान की छलांग लगाते हुए हमवतन मेग लेनिंग और बेथ मूनी के अलावा स्मृति को पछाड़ा.

यह भी पढ़ें :सुपर ओवर में मिली सुपर जीत की लय कायम रखने उतरेगी भारतीय महिला टीम

मूनी इस साल तीन अगस्त को लेनिंग को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनने के बाद से शीर्ष पर थीं. ताहलिया सिर्फ 16 मैच खेलने के बाद दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं. इससे पहले 2010 में वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर सिर्फ 15 मैच खेलने के बाद दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनीं थी. हाल के सालों में शीर्ष पर पहुंचने के लिए भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने सबसे कम समय लिया था. शेफाली ने 18 मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी.

भारत की शेफाली और जेमिमा रोड्रिग्स भी टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं. जेमिमा को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह छठे स्थान पर हैं. गेंदबाजों की टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा और रेणुका सिंह ठाकुर क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर बरकरार हैं. इंग्लैंड की लेग स्पिनर सारा ग्लेन एक स्थान के फायदा से हमवतन सोफी एकलेस्टोन के पीछे दूसरे स्थान पर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details