दिल्ली

delhi

Rashid Khan threat to Australia : राशिद खान ने दिया ऑस्ट्रेलिया को जवाब, BBL से हटने की धमकी दी

By

Published : Jan 13, 2023, 6:59 AM IST

Updated : Jan 13, 2023, 8:14 AM IST

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने यूएई में खेले जाने वाली वनडे सीरीज में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से इनकार कर दिया है. जिसके बाद अफगानिस्तान के क्रिकेटर नाराज हैं. दरअसल अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने के बाद देश में महिलाओं और लड़कियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं.

राशिद खान ने दिया ऑस्ट्रेलिया को जवाब,  BBL से हटने की धमकी दी
राशिद खान ने दिया ऑस्ट्रेलिया को जवाब

नई दिल्ली :ऑस्ट्रेलिया के अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज न खेलने के फैसले के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड और राशिद खान की प्रतिक्रिया सामने आई है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले से नाखुश है. वहीं लेग स्पिनर ने इस फैसले पर नाराजगी जताते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी दी है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने के विरोध में अफगानिस्तान के खिलाफ न खेलने का फैसला लिया है.

BBL में न खेलने की दी धमकी
राशिद खान (Rashid Khan) ट्वीट कर लिखा है, 'क्रिकेट देश की केवल एक आशा है और इसे राजनीति से बाहर रखना चाहिये. मैं वास्तव में बहुत ही निराश हूं कि ऑस्ट्रेलिया ने हमारे खिलाफ सीरीज न खेलने का फैसला किया है. अपने देश का प्रतिनिधित्व करके मुझे बहुत ही गौरव महसूस होता है और हमने इस खेल में विश्व स्तर पर शानदार उन्नति की है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA)का यह निर्णय हमारी विकास यात्र में एक झटका है.

अगर ऑस्ट्रेलिया के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना इतना ज्यादा असहज करने वाला है, तो मैं बीबीएल में अपनी उपस्थिति से किसी को भी असहज नहीं करना चाहूंगा. इसीलिए, इस प्रतियोगिता में खेलने को लेकर मैं बहुत ही ज्यादा गंभीरता से विचार करूंगा' इस संदेश के जरिए एक तरह से राशिद ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी दे दी है कि उसके इस फैसले के बाद उनका बीबीएल में खेलना मुश्किल होगा. अब आगे राशिद क्या फैसला लेते हैं, यह देखने होगा.

ऑस्ट्रेलिया ने लिया सीरीज न खेलने का फैसला
अफगानिस्तान में जारी हुए तालिबानी फरमान के मुताबिक वहां महिलाओं और लड़कियों की आजादी पर पाबंदियां लगा दी गई है. तालिबान सरकार का यह फैसला ऑस्ट्रेलिया बोर्ड को नागवार गुजरा है. इसलिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने मार्च मे होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज न खेलने का फैसला लिया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा कि 'सीए अफगानिस्तान समेत दुनियाभर में महिलाओं और पुरुषों को खेल में बढ़वा देने और उनके विकास को लेकर प्रतिबद्ध है.

इसे भी पढ़ें- India Won Series Against Sri Lanka : जीत के बाद भारत ने की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी, बनाया ये रिकार्ड

वहीं, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ उनके देश में महिलाओं और लड़कियों की स्थिति बेहतर बनाने के लिए लगातार संपर्क में है'. अफगानिस्तान देश अकेला ऐसा आईसीसी का मेंबर है, जहां महिला क्रिकेट टीम नहीं है. 14 जनवरी से शुरू होने वाली अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की महिला टीम शामिल नहीं हुई है. ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान वनडे सीरीज ICC वनडे सुपर लीग के तहत खेली जानी थी.

Last Updated : Jan 13, 2023, 8:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details