दिल्ली

delhi

चोटिल बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज भारतीय टीम में

By

Published : Sep 30, 2022, 9:12 AM IST

Updated : Sep 30, 2022, 9:50 AM IST

मो. सिराज
मो. सिराज ()

भारत ने मोहम्मद सिराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया. उन्हें बुमराह की जगह मौका दिया गया है.

नई दिल्ली:भारत के तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के कारण उनकी जगह मोहम्मद सिराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाकी बचे दो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए भारतीय टीभारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज से भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) बाहर हो गए हैं. वे चोटिल हैं. लिहाजा उनकी जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohd Siraj) को टीम में शामिल किया गया है. युवा गेंदबाज सिराज भारत के लिए कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. उन्हें टी20 विश्वकप 2022 के लिए भी मौका मिल सकता है. बीसीसीआई ने सिराज को टीम में शामिल करने की सूचना सोशल मीडिया के जरिए दी.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के बाकी मैचों के लिए मोहम्मद सिराज को भारतीय टीम में शामिल किया है. उन्होंने कहा, बुमराह पीठ की चोट से परेशान है और अभी बीसीसीआई की चिकित्सा टीम की निगरानी में है.

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज 28 वर्षीय सिराज ने अब तक पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने पांच विकेट लिए हैं. उन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच इस साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला में खेला था. भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे चल रहा है. उसने तिरुवनंतपुरम में बुधवार को खेले गए पहले मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की थी। दूसरा मैच दो अक्टूबर को गुवाहाटी और तीसरा मैच चार अक्टूबर को इंदौर में खेला जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज।

मोहम्मद सिराज टी20 फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन कर चुके हैं. वे इंडियन प्रीमियर लीग के जरिए चमके. इसके बाद उन्हें साल 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया. सिराज ने अभी तक 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 5 विकेट लिए हैं. सिराज ने आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच श्रीलंका के खिलाफ फरवरी 2022 में खेला था. वे 10 मैचों में 13 विकेट चुके हैं.

गौरतलब है कि सिराज टी20 विश्वकप 2022 के लिए भी भारत मौका दे सकता है. बुमराह की गैरमौजूदगी में उनके पास टीम इंडिया में शामिल होने का अच्छा मौका है. लेकिन इसके लिए सिराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बचे हुए दो टी20 मुकाबलों में खुद साबित करना होगा. भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर ने अच्छी गेंदबाजी की थी.

पढ़ें:जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप से बाहर

सिराज के पास है अनुभव
मोहम्मदशमी के अलावा दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज भी वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा बनने की रेस में शामिल हैं. दीपक चाहर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने का मौका मिला है. पहले टी20 मुकाबले में दीपक चाहर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए और अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया. मोहम्मद सिराज ने हाल ही में काउंटी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. सिराज को ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर खेलने का अनुभव भी है. ऑस्ट्रेलिया में अपने डेब्यू के बाद से ही सिराज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है और वह अब टीम इंडिया का अहम हिस्सा बने हुए हैं.

Last Updated :Sep 30, 2022, 9:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details