दिल्ली

delhi

इस वजह से हार रही है RCB, IPL में बने रहने के लिए ऐसी होनी चाहिए रणनीति

By

Published : Apr 18, 2023, 5:12 PM IST

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी लाइनअप में एक बड़ी खामी है, जिसके कारण फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर लगातार मैच हार रही है. उसे उससे निपटने की कोशिश करनी चाहिए...

RCB batting strategy
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के 16वें संस्करण की फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने जीत के साथ सीजन की धमाकेदार शुरुआत की थी. टीम ने अब तक प्रतियोगिता में खेले गए पांच मैचों में दो बार जीत और तीन बार हार का सामना किया है. टूर्नामेंट में उनके शीर्ष क्रम के शानदार प्रदर्शन के बावजूद, बाकी की बल्लेबाजी खास नहीं दिखी है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की इसी खामी की ओर पूर्व खिलाड़ियों ने ध्यान खींचने की कोशिश की है.

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी लाइनअप में एक बड़ी खामी की ओर इशारा करते हुए कहा कि टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज रन बना रहे हैं, लेकिन नीचे की बल्लेबाजी से सपोर्ट नहीं मिल रहा है. अगर दिनेश कार्तिक अपनी फॉर्म हासिल नहीं कर पाए तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए पूरे टूर्नामेंट में समस्या बनी रह सकती है. जहीर खान ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अपनी बैटिंग की स्ट्रेटजी को बदलने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव भी जरूरी है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी के दौरान कोहली व मैक्सवेल

चेन्नई के खिलाफ जिस तरह से फाफ और मैक्स ने बल्लेबाजी की और टीम पर विराट कोहली के जल्दी आउट होने का असर नहीं दिखने दिया. उसके बाद मैच जिताने की जिम्मेदारी मध्य क्रम में खेलने वाले बल्लेबाजों की थी, जिन्होंने अपना काम सही तरीके से नहीं किया और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 8 रनों से मुकाबला हार गयी. किसी एक बल्लेबाज को फिनिशर के रूप में अंत तक जिम्मेदारी लेनी चाहिए. यह काम दिनेश कार्तिक कर सकते हैं, लेकिन वह 17वें ओवर आउट हो गए और यहीं से मैच हाथ से फिसलने लगा.

दिनेश कार्तिक की बल्लेबाजी

वहीं भारत के एक और पूर्व क्रिकेटर पार्थिव पटेल डेवोन कॉनवे के प्रदर्शन की प्रशंसा करने के लिए आगे आए, और कहा कि कानवे की बल्लेबाजी का खास अंदाज दिखा. आमतौर पर वह शुरुआत में जमने में थोड़ा समय लेते हैं लेकिन उसके बाद खुलकर खेलते हैं और लंबे समय तक खेलने की क्षमता रखते हैं.

इसलिए मैच में ऐसे बल्लेबाज की जरूरत है जो शुरू में आए तो कम से कम एक छोर पर 14-15 ओवर तक खेल सके और स्ट्राइक रेट बनाए रखे और अगर इसके बाद आता है तो फिनिशर बनकर अंत तक बल्लेबाजी कर सके. जैसा राजस्थान के लिए हेटमायर ने आखिरी ओवरों में किया था.

इसे भी पढ़ें..Head to Head : सवाई मानसिंह स्टेडियम में होगा इस सीजन का पहला मैच, RR से कभी नहीं जीत पायी है LSG

ABOUT THE AUTHOR

...view details