दिल्ली

delhi

WPL 2023: 4 मार्च से शुरू होने जा रहे WPL के लिए पांचों टीमें तैयार, जानिए टीमों की ताकत और कमजोरी

By

Published : Feb 26, 2023, 4:22 PM IST

4 मार्च से शुरू होने जा रहे महिला प्रीमियर लीग 2023 के लिए 5 टीमों के कुल 87 प्लेयर मुकाबले के लिए तैयार हैं. पांच टीमों में से 3 टीमों ने अपने कप्तान की घोषणा कर दी है जबकि बाकी दो टीमों के कप्तान का चेहरा भी जल्द सामने आएगा. महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में 30 विदेशी और 57 भारतीय महिला क्रिकेटर मैदान में नजर आएंगी.

WPL 2023
महिला प्रीमियर लीग 2023

नई दिल्लीः सालों के इंतजार और विचार-विमर्श के बाद आखिरकार महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) आ गया है. डब्ल्यूपीएल भारत और दुनिया भर की सैकड़ों महिला क्रिकेटरों के जीवन को बदल देगा. एक भी गेंद फेंके बिना, डब्ल्यूपीएल ने पहले ही डब्ल्यूबीबीएल (महिला बिग बैश लीग) और हंड्रेड (क्रिकेट लीग) को पीछे छोड़ दिया है. पांच टीम मालिकों से 4,699.99 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड सामूहिक बोली हासिल करने के बाद दुनिया की सबसे आकर्षक महिला क्रिकेट लीग बन गई है. साथ ही 951 करोड़ रुपए की अन्य बोली में पहले पांच साल (2023-27) के लिए वैश्विक टेलीविजन और डिजिटल मीडिया अधिकारों के लिए ब्रॉडकास्टिंग दिग्गज वायकॉम 18 ने अधिकार हासिल कर लिया है.

पांच डब्ल्यूपीएल टीम मालिकों और मीडिया अधिकार विजेता की घोषणा के बाद, खिलाड़ियों की नीलामी का समय था और पांच फ्रेंचाइजी ने 87 खिलाड़ियों (30 विदेशी और 57 भारतीय) को खरीदने के लिए 59.50 करोड़ रुपए खर्च किए. जिससे शीर्ष भारतीय और साथ ही विदेशी महिला क्रिकेटर करोड़पति बन गईं. ऐतिहासिक डब्ल्यूपीएल खिलाड़ी नीलामी ने दुनिया भर की महिलाओं को यह उम्मीद दी कि क्रिकेट उनके लिए एक करियर विकल्प बन सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, कैप्ड खिलाड़ियों के लिए सबसे कम बेस प्राइस (30 लाख रुपए) भी डब्ल्यूबीबीएल या हंड्रेड में एक सीजन में अधिकांश शीर्ष स्तरीय क्रिकेटरों की तुलना में अधिक था.

फाइनेंशियल स्टेबिलिटी को छोड़कर, डब्ल्यूपीएल खिलाड़ियों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने और अपने लुभावने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करने का सुनहरा अवसर देगा. 4 मार्च को गुजरात और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले के साथ डब्ल्यूपीएल की शुरूआत से पहले, आइए एक नजर डालते हैं कि नीलामी के बाद पांच टीमों की उनकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी)
स्मृति मंधाना (कप्तान), सोफी डिवाइन, एलिस पेरी, रेणुका सिंह ठाकुर, ऋचा घोष, एरिन बर्न्‍स, दिशा कासत, इंद्राणी रॉय, श्रेयंका पाटिल, कनिका आहूजा, आशा शोभना, हीथर नाइट, डेन वान नीकर्क, प्रीति बोस, पूनम खेमनार, कोमल जंजाद, मेगन शट्ट, सहाना पवार.
ताकत : स्मृति मंधाना (कप्तान), एलिस पेरी, डेन वैन नीकर्क और सोफी डिवाइन जैसी स्टार खिलाड़ी आरसीबी की सबसे बड़ी ताकत होंगी. उनके अलावा, उनकी टीम में हीथर नाइट और मेगन शट्ट जैसे प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी हैं, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि उनके चार विदेशी खिलाड़ियों की वरीयता क्या होगी. साथ ही आरसीबी के पास भारतीय उभरते सितारे ऋचा घोष और रेणुका सिंह हैं जो टूर्नामेंट में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.
कमजोरियां : एक गुणवत्ता वाले भारतीय कलाई के स्पिनर की अनुपस्थिति उनकी टीम में एक कमजोरी साबित हो सकती है.

मुंबई इंडियंस (एमआई)
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), नट शिवर-ब्रंट, अमेलिया केर, पूजा वस्त्राकर, यस्तिका भाटिया, हीथर ग्राहम, इसाबेल वोंग, अमनजोत कौर, धारा गुर्जर, सायका इशाक, हैली मैथ्यूज, क्लो ट्रायोन, हुमैरा काजी, प्रियंका बाला, सोनम यादव, जिंतिमनी कलिता, नीलम बिष्ट.
ताकत : हरमनप्रीत कौर, नट शिवर-ब्रंट, पूजा वस्त्राकर और हैली मैथ्यूज के रूप में सिद्ध मैच विजेता मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी ताकत होगी. युवा यास्तिका भाटिया और अन्य अंडर-19 भी अपनी मारक क्षमता में इजाफा करेंगी.
कमजोरी : बैकअप की कमी और अधिक अनुभवहीन खिलाड़ी उनकी कमजोरी के रूप में दिखाई दे सकते हैं.

गुजरात जायंट्स
एश्ले गार्डनर, बेथ मूनी, सोफिया डंकले, एनाबेल सदरलैंड, हरलीन देओल, डियांड्रा डोटिन, स्नेह राणा, सबबिनेनी मेघना, जॉर्जिया वेयरहम, मानसी जोशी, दयालन हेमलता, मोनिका पटेल, तनुजा कंवर, सुषमा वर्मा, हर्ली गाला, अश्विनी कुमारी, परुणिका सिसोदिया, शबनम शकील.
ताकत : ऑस्ट्रेलिया की हरफनमौला खिलाड़ी एश्ले गार्डनर, जिन्होंने हाल ही में महिलाओं के टी 20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया, गुजरात की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. उनकी ऑस्ट्रेलियाई टीम साथी बेथ मूनी और डियांड्रा डॉटिन और स्नेह राणा गुजरात की प्रमुख खिलाड़ी हैं.
कमजोरियां : हरलीन देओल और एस मेघना जैसे भारतीय खिलाड़ियों के पास थोड़ा कम अनुभव है और यह देखना दिलचस्प होगा कि वे संकट की स्थिति में कैसा प्रदर्शन करती हैं.

यूपी वॉरियर्स
एलिसा हीली (कप्तान), सोफी एक्लेस्टोन, दीप्ति शर्मा (उपकप्तान), ताहलिया मैकग्रा, शबनम इस्माइल, अंजली सरवानी, राजेश्वरी गायकवाड़, पार्शवी चोपड़ा, श्वेता सहरावत, एस यशश्री, किरण नवगिरे, ग्रेस हैरिस, देविका वैद्य, लॉरेन बेल, लक्ष्मी यादव, सिमरन शेख.
ताकत : दुनिया में सबसे विध्वंसक बल्लेबाजों में से एक के रूप में जानी जाने वाली अनुभवी आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है और वह निश्चित रूप से वॉरियर्स के बल्लेबाजी क्रम में एक महत्वपूर्ण कड़ी होंगी. हीली के अलावा उपकप्तान दीप्ति शर्मा, ताहलिया मैक्ग्रा और ग्रेस हैरिस जैसे गुणवत्ता वाले आलराउंडर टीम की सबसे बड़ी संपत्ति होंगे. साथ ही राजेश्वरी गायकवाड़, सोफी एक्लेस्टोन और दीप्ति की स्पिन तिकड़ी सभी टीमों में सबसे घातक नजर आ रही है.
कमजोरियां : वॉरियर्स टीम के पास सभी विभागों में अपना आधार है, सिवाय इसके कि उनके पास ऐसी कोई खिलाड़ी नहीं हैं जो पारी की शुरूआत में कुछ विकेट गिरने पर पारी को संभालने के लिए एक दीवार की तरह खड़े हो सके.

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी)
जेमिमाह रॉड्रिग्स, मेग लैनिंग, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, मारिजैन कैप, तीता साधु, एलिस कैप्सी, तारा नॉरिस, लौरा हैरिस, जसिया अख्तर, मिन्नू मणि, तानिया भाटिया, पूनम यादव, जेस जोनासेन, स्नेहा दीप्ति, अरुंधति रेड्डी, अपर्णा मंडल.
ताकत : कैपिटल्स के पास ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के रूप में कई विश्व कप विजेता कप्तान है, जो खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ निकालना जानती हैं और डब्ल्यूपीएल में उनसे भी यही उम्मीद की जाती है. जेमिमाह रॉड्रिग्स, शेफाली वर्मा और मरिजैन कैप जैसी खिलाड़ी दिल्ली के बल्लेबाजी क्रम को मजबूती देंगी, जबकि उनके गेंदबाजी समूह के मूल में पूनम यादव, जेस जोनासेन, राधा यादव, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी जैसी अच्छी खिलाड़ी हैं.
कमजोरियां : कैपिटल्स के लिए कोई कथित कमजोरी नहीं है, लेकिन उनके विकेटकीपर तान्या भाटिया और अपर्णा मंडल बड़ी हिट के लिए जानी जाती हैं और शायद निचले-मध्य क्रम में वह तेजी देने में सक्षम नहीं होंगी.
(इनपुटः आईएएनएस)

ये भी पढ़ेंःWPL 2023 : खिलाड़ियों की नीलामी के बाद कौन सी टीम सबसे मजबूत, जानिए सभी 5 टीमों की स्थिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details