दिल्ली

delhi

Jasprit Bumrah Back Injury : जसप्रीत बुमराह को करना होगा अपने एक्शन में बदलाव!

By

Published : Apr 13, 2023, 6:29 PM IST

Ian Bishop On Jasprit Bumrah : टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों अपनी पीठ की चोट से जूझ रहे हैं. इसके चलते पूर्व वेस्टइंडीज फास्ट बॉलर इयान बिशप ने उन्हें एक नसीहत दी है, जिससे की बुमराह चोटिल होने से अपना बचाव कर सकें.

Jasprit Bumrah Ian Bishop
जसप्रीत बुमराह इयान बिशप

नई दिल्ली : भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का इंटरनेशनल टीम में वापसी का हर किसी को इंतजार है. बुमराह अपनी पीठ की चोट से धीरे-धीरे रिकवर कर रहे हैं. वनडे वर्ल्डकप 2023 से पहले इंडिया टीम में जसप्रीत बुमराह वापसी को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. इसके चलते भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अभी कुछ कह नहीं सकते हैं. लेकिन वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने जसप्रीत बुमराह को एक सलाह दी है. उन्होंने कहा कि बुमराह पीठ की चोट से जूझ रहे हैं. उन्हें अब अपने गेंदबाजी एक्शन में बदलाव करने की जरूरत है. लेकिन करियर के इस पड़ाव पर वह भी मुश्किल है.

इयान बिशप ने कहा कि जसप्रीत बुमराह को चोटों से बचने के लिए चुनिंदा टूर्नामेंट में ही खेलना चाहिए. बुमराह पीठ में दर्द के कारण पिछले साल सितंबर से कोई मैच नहीं खेले हैं. उनका इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वनडे विश्वकप में खेलना भी मुश्किल है. 29 साल के बुमराह ने पिछले महीने मार्च में न्यूजीलैंड में पीठ की सर्जरी कराई थी. अब उससे वह धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं. बुमराह को अपने अनोखे एक्शन का फायदा भी मिला है. लेकिन इससे उनकी पीठ पर अधिक जोर पड़ता है, जिससे वह अक्सर चोटिल हो जाते हैं.

इयान बिशप ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि 'मुझे नहीं लगता कि तेज गेंदबाजों के कार्यभार प्रबंधन का कोई नुस्खा है. क्योंकि हम इन बेहतरीन खिलाड़ियों के दिमाग और शरीर को लेकर फैसला नहीं कर सकते. इस पर फैसला स्वयं खिलाड़ी और उसके करीबी प्रशासकों को करना है. लेकिन मैं संचालन संस्थाओं को एक सलाह दे सकता हूं कि आप इन खिलाड़ियों को प्रत्येक टूर्नामेंट में नहीं खिला सकते हो'. उन्होंने आगे बताया कि हाल ही भारत ने भले ही टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को घरेलू मैदान पर हराया है. लेकिन जून में लंदन के ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया की कंडीशन पूरी तरह से अगल होगी. भारत लगातार दूसरी बार WTC फाइनल में खेलेगा.

पढ़ें-IPL 2023 : चोट से जूझते CSK प्लेयर्स में धोनी भी हुए शामिल, जानें बाहर हुए तो कौन करेगा कप्तानी

(पीटीआई भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details