दिल्ली

delhi

आईपीएल नीलामी 2024 में 2023 की तुलना में टीवी दर्शकों की संख्या में 29% की वृद्धि हुई

By IANS

Published : Jan 2, 2024, 5:19 PM IST

आईपीएल 2024 के लिए दिसंबर में हुई नीलामी के आंकड़े जारी किए गए हैं. इन आंकड़ो के अनुसार इस साल आईपीएल 2024 के लिए हो रही नीलामी को खुमार और रूची की अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस साल होने वाले आईपीएल के लिए नीलामी को पिछले साल के मुकाबले 29 प्रतिशत ज्यादा लोगों ने देखा है. पढ़ें पूरी खबर......

Etv Bharat
Etv Bharat

मुंबई : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीजन के लिए मिनी-नीलामी ने 22.8 मिलियन दर्शकों के साथ टेलीविजन पर रिकॉर्ड-बराबर उच्चतम दर्शकों की संख्या हासिल की, जो पिछले साल की तुलना में 29% अधिक है. खिलाड़ियों की लाइव बोली देखने के लिए स्टार स्पोर्ट्स से जुड़े, बीएआरसी इतिहास में किसी भी 'मिनी' नीलामी के लिए सबसे अधिक दर्शकों की संख्या के बराबर.

नीलामी, जो 6 घंटे से अधिक समय तक चली, दुबई में कोका कोला एरिना में आयोजित की गई और इसे 0.92 बिलियन मिनट के रिकॉर्ड-बराबर देखे जाने के समय तक देखा गया. यह पिछले वर्ष की तुलना में इवेंट के कुल देखे जाने के समय में 57% की वृद्धि दर्शाता है. स्टार स्पोर्ट्स द्वारा 5 भाषाओं में नीलामी का प्रसारण नीलामी से पहले व्यापक लीड-अप कवरेज से किया गया था. जिसमें रैखिक और डिजिटल प्लेटफार्मों पर विशेषज्ञ विश्लेषण और प्रशंसक शामिल थे.

आईपीएल 2023 का सीधा प्रसारण स्टार नेटवर्क पर टीवी पर 505 मिलियन अद्वितीय दर्शकों ने देखा, जो टूर्नामेंट के किसी भी संस्करण के लिए सबसे अधिक था. लाइव इवेंट के अलावा आईपीएल नीलामी 2023 के समग्र कवरेज के लिए अतिरिक्त 2.2 मिलियन दर्शकों ने भाग लिया, जिसमें नीलामी की पूर्व संध्या पर पर्दा उठाने वाला और 'क्रिकेट लाइव - नीलामी विशेष', कार्यक्रम के पहले, दौरान और बाद में लाइव शो शामिल थे.

आईपीएल 2023 का सीधा प्रसारण स्टार नेटवर्क पर टीवी पर 505 मिलियन अद्वितीय दर्शकों ने देखा, जो टूर्नामेंट के किसी भी संस्करण के लिए सबसे अधिक था. आईपीएल नीलामी 2024 के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले क्षण ऑस्ट्रेलियाई सितारों पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क के लिए सुर्खियां बटोरने वाली बोली युद्ध थे, जिन्हें क्रमशः सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 करोड़ रुपये से अधिक में खरीदा था.

न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी डेरिल मिशेल के लिए सीएसके की 14 करोड़ की विजयी बोली भी नीलामी के 3 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले क्षणों में शामिल है. आईपीएल मिनी-नीलामी 2024 की दर्शकों की संख्या पर बोलते हुए, स्टार स्पोर्ट्स के प्रवक्ता ने कहा, 'स्टार स्पोर्ट्स पर क्रिकेट दर्शकों की संख्या के लिए एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला वर्ष आईपीएल नीलामी के साथ उच्च स्तर पर समाप्त हो गया है. नीलामी की प्रतिक्रिया भी एक तारकीय के रूप में कार्य करती है आईपीएल 2024 के लिए रनवे की शुरुआत और स्टार स्पोर्ट्स के साथ इस प्रतिष्ठित आयोजन के मजबूत जुड़ाव को मजबूत करता है.

'इस साल की नीलामी कवरेज में एक विशिष्ट तत्व हमारे कवरेज में प्रशंसकों की भावनाओं का एकीकरण था, जो आयोजन स्थल पर होने वाली कार्यवाही में प्रशंसकों को एकीकृत करने के बीसीसीआई और आईपीएल टीमों के प्रयासों के अनुरूप था. नीलामी की सफलता ने स्टार को शुरुआती स्वाद प्रदान किया है खेलों की कवरेज और टीवी पर इस प्रतिष्ठित क्रिकेट आयोजन की निरंतर वृद्धि में हमारे विश्वास की पुष्टि हुई.

यह भी पढ़ें : डेविड वार्नर की डेब्यू कैप हुई चोरी, इंस्टाग्राम पर भावुक पोस्ट के जरिए वापसी की अपील की

ABOUT THE AUTHOR

...view details