दिल्ली

delhi

WTC Final 2023 : विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की जीत के 5 सूत्रधार, चले तो चैंपियन बनना पक्का

By

Published : Jun 1, 2023, 11:49 AM IST

Updated : Jun 1, 2023, 1:00 PM IST

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के पहले टीम इंडिया की उम्मीदों को लेकर ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग ने कुछ खास बातें शेयर की हैं, जिससे टीम इंडिया की बेहतर संभावनाएं दिख रही हैं और उनकी टीम के इन 5 खिलाड़ियों से सावधान रहना होगा....

Indian keys Players World Test Championship Final success WTC Final 2023
विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का मैदान

लंदन : ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग ने भारत के दिग्गज बल्लेबाजों की टीम देखते हुए भारत की बेहतर संभावना जतायी है. आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के पहले टीम इंडिया की उम्मीदों को लेकर बताया कि भारतीय बल्लेबाजी ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में सफलता की कुंजी हो सकती है, लेकिन कुछ युवा खिलाड़ी भी अपनी छाप छोड़ सकते हैं.

रिकी पोंटिंग ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों के रिकॉर्ड व ताजा फॉर्म को देखते हुए भारत की संभावनाओं पर चर्चा की है और ऑस्ट्रेलिया को इनसे आगाह किया है, क्योंकि पोटिंग का मानना है कि इनमें से केवल 2 खिलाड़ी भी अपने फॉर्म के अनुरूप प्रदर्शन कर गए तो ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप पर रिकी पोंटिंग

चेतेश्वर पुजारा का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड
पोंटिंग के अनुसार देखा जाय तो चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी अन्य टीम की तुलना में अधिक टेस्ट रन और शतक बनाए हैं और वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं. टीम इंडिया के इस भरोसेमंद नंबर 3 बल्लेबाज ने पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 टेस्ट मैचों में 2033 रन और पांच शतक बनाए हैं. इससे भारत की संभावनाओं को बल मिलेगा.

कोहली का फॉर्म ऑस्ट्रेलिया की चिंता
विराट कोहली को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल जैसे निर्णायक मैच में भारत की सफलता की दूसरी कुंजी मान रहे हैं. जब से कोहली अपने फॉर्म में लौटे हैं, वह हर फारमेट में खूब रन बना रहे हैं. मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में आत्मविश्वास से भरी 186 रनों की पारी अभी सबको याद होगी.

पोटिंग ने कहा-
"उसने मुझे बताया कि अभी उसे जो लग रहा है, वह यह है कि वह लगभग अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में वापस आ गया है, और यह ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए एक अशुभ चेतावनी है."

कप्तानी पारी की तैयारी में रोहित शर्मा
इसके साथ ही रिकी पोंटिंग ने कप्तान रोहित शर्मा को एक बल्लेबाज के रूप में जोड़ते हुए कहा कि भारत को द ओवल में डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान अच्छा खेल दिखाने के लिए बेताब हैं. आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में रोहित शर्मा की कोशिश होगी कि वह खुद कप्तानी पारी खेल कर टीम को लीड करें. रोहित शर्मा की तूफानी सलामी बल्लेबाजी भी भारत की सफलता की कुंजी बन सकती है.

शुभमन गिल को हल्के में न लें
पोटिंग ने गिल को भी एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी माना और याद दिलाया कि शुभमन गिल को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेले गए 4 टेस्ट मैचों में से अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिए के लिए चुना गया था और उन्होंने अहमदाबाद में 128 रन बनाकर अपनी आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में खेलने की तगड़ी दावेदारी पेश की. इस 23 वर्षीय बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर 2020 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और 51.8 की औसत से 259 रन बनाकर लोगों को अपनी क्षमता से प्रभावित किया था. लेकिन तब वह शीर्ष क्रम में लगातार जगह नहीं बना पा रहे थे. लेकिन पिछले 6 महीने में गिल ने बैटिंग से हर फारमेट में बेहतरीन खेल दिखाया है.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का मैदान

आपको याद होगा कि केएल राहुल के चोटिल होने के कारण आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में गिल को मौका मिलना तय है. पोंटिंग ने इसीलिए गिल की तारीफ करते हुए कहा कि उसकी बल्लेबाजी इस फाइनल में एक बड़ा असर दिखा सकती है.

इसे भी पढ़ें

रिकी पोटिंग बोले-
"गिल जिस तरह का फ्रंट फुट पुल शॉट तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेलता है, वह एक ऐसा शॉट होगा जिसकी उसे शायद इस ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के खिलाफ जरूरत पड़ेगी."

मोहम्मद शमी ने खास भूमिका
वहीं भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी घरेलू धरती पर खेली गयी हालिया टेस्ट सीरीज की तुलना में द ओवल में अपने तेज गेंदबाजों पर अधिक भरोसा जताएगी. ऐसे में मोहम्मद शमी ने खास भूमिका निभा सकते हैं. जसप्रीत बुमराह की गैर-मौजूदगी में शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. शमी कितना अच्छा है आप उसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि वह चाहे वह नई गेंद फेंके या पुरानी, चाहे वह ऑस्ट्रेलिया में खेले या भारत में..हर जगह उसका प्रदर्शन बेहतर ही रहा है.

पोंटिंग ने कहा-
'मुझे लगता है कि अगर भारत को यह मैच जीतना है, तो उसे आगे बढ़ना होगा या कोशिश करनी होगी और अपने खेल को दूसरे स्तर पर ले जाए.'

इसे भी पढ़ें

Last Updated : Jun 1, 2023, 1:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details