दिल्ली

delhi

ICC Men's Player Of The Month: प्लेयर ऑफ द मंथ चुने गिए शुभमन गिल, इन दिग्गजों को पछाड़ा

By

Published : Feb 13, 2023, 5:25 PM IST

जनवरी 2023 के लिए ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल को दिया गया है. उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के शानदार बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को पछाड़ कर खिताब पर कब्जा किया है. 7 फरवरी को तीनों क्रिकेटरों को खिताब के लिए नॉमिनेट किया गया था.

shubman gill
शुभमन गिल

नई दिल्लीःभारत के शुभमन गिल ने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार दोहरा शतक जड़ा था. अब उनको जनवरी 2023 के लिए आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ के पुरस्कार से नवाजा गया है. उन्होंने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और भारत के ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को पीछे छोड़ दिया है. यह पहली बार है कि 23 साल के शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया और आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता है. गिल जनवरी में 567 रनों के साथ शॉर्टलिस्ट में पहले दावेदार थे. जिसमें तीन शतक-प्लस स्कोर शामिल थे.

एक महीने में भारत ने बहुत सारे टी20 और वनडे मैच खेले, जिसमें से गिल के लिए कई मैच यादगार रहे. उनका बेहतरीन प्रदर्शन हैदराबाद में आया, जब न्यूजीलैंड पर रोमांचक जीत में शानदार दोहरा शतक लगाया था. गिल ने नाबाद 208 रन सिर्फ 149 गेंदों में 28 चौकों की मदद से बनाए थे. एक चौंकाने वाली उपलब्धि सिर्फ इसलिए नहीं कि उन्होंने वनडे प्रारूप में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाया, बल्कि इसलिए कि उस पिच पर बाकी के बल्लेबाज टिक नहीं पा रहे थे. शानदार दोहरे शतक के अलावा, गिल ने दो और शतक भी जड़ा था. श्रीलंका पर एक प्रमुख जीत में 116 और न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम एकदिवसीय मैच में 112 रन की पारी खेली थी.

गिल ने वैश्विक वोट में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज को पछाड़ते हुए पुरस्कार अपने नाम किया. यह पुरस्कार जीतने वाले, वह अक्टूबर 2022 में विराट कोहली के बाद पहले भारतीय बन गए. इस बारे में आईसीसी ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में सूचित किया. वही, अपने शानदार महीने और आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीतने पर गिल ने कहा, 'मैं आईसीसी पैनल और वैश्विक क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने से रोमांचित हूं. जनवरी मेरे लिए एक विशेष महीना था और इस पुरस्कार को जीतना इसे और भी यादगार बना देता है. मैं इस सफलता का श्रेय अपने साथियों और कोचों को देता हूं जिन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में मेरा समर्थन किया.
(इनपुट: आईएएनएस)

ये भी पढ़ेंःPlayer Of The Month: ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ के खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट, भारत के दो प्लेयर शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details