दिल्ली

delhi

India vs West Indies 3rd T20 Match : टीम इंडिया के लिए करो या मरो की स्थिति, वेस्टइंडीज कर सकता है कमाल

By

Published : Aug 8, 2023, 10:44 AM IST

भारत व वेस्टइंडीज के बीच खेला जाने वाले मैच में हार्दिक पांड्या की टीम के लिए करो या मरो की स्थिति है. अगर आज का मैच वेस्टइंडीज जीत लेती है तो वह एक रिकॉर्ड बना लेगी, क्योंकि पिछले कई सालों में वेस्टइंडीज ने सीरीज नहीं जीती है...

Hardik Pandya and Rovaman Powell
हार्दिक पांड्या व रोवमैन पॉवेल

जॉर्जटाउन (गुयाना) :भारत व वेस्टइंडीज के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज का तीसरा मैच आज प्रॉविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा. इसी मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत को रोमांचक अंदाज में हराकर वेस्टइंडीज की टीम ने भारत के खिलाफ 2-0 की बढ़त ले ली है, जिससे भारत पर सीरीज हारने का खतरा मंडराने लगा है. वहीं पहले 2 मैच जीतकर वेस्टइंडीज की टीम पूरी जोश में है और वह टेस्ट व वनडे में मिली हार का भारत से बदला लेना चाहती है.

वेस्टइंडीज बनाम भारत का टी-20 मैच रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज और भारत के बीच मैचों के आंकड़े देखा जाय तो वेस्टइंडीज के पास 2016 के बाद से किसी भी प्रारूप में भारत के खिलाफ दो या दो से अधिक मैचों की श्रृंखला जीतने का मौका है. उनके पास अब तीसरा मैच हराकर बैक-टू-बैक मैच जीतने व टी20 श्रृंखला पर कब्जा करने का शानदार मौका है. वहीं भारत के लिए आज के मैच में करो या मरो की स्थिति है. अगर इस सीरीज को जीवित रखना है तो भारत को आज का मैच जीतना ही होगा.

इस मैदान पर दोनों टीमों के आंकड़े

वहीं वेस्टइंडीज की टीम की कोशिश है कि अगर वे आज का मैच जीत लेते हैं तो यह वेस्टइंडीज के लिए बड़े पैमाने पर आत्मविश्वास बढ़ाने वाली जीत होगी और वनडे विश्वकप 2023 में क्वालीफाई न करने व अगले साल 2024 में होने वाले टी-20 विश्वकप में की तैयारी में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को नयी संजीवनी मिलेगी, क्योंकि अब से टी-20 विश्व कप की सह-मेजबानी में केवल एक साल से भी कम समय रह गया है.

वेस्टइंडीज बनाम भारत का वेस्टइंडीज में रिकॉर्ड

मंगलवार को प्रॉविडेंस स्टेडियम में भारतीय टीम श्रृंखला को बचाने के लिए कुछ नए प्रयोग कर सकती है और बल्लेबाजी व गेंदबाजी के क्रम में परिवर्तन कर सकती है. आज प्रॉविडेंस स्टेडियम की धीमी पिच पर हार जीत का फैसला इस बात पर निर्भर करेगा कि वेस्टइंडीज की टीम भारत के स्पिनरों से कैसे निपटती है और भारत के टॉप ऑर्डर व मध्यक्रम के बल्लेबाज कैसा प्रदर्शन करते हैं.

वेस्टइंडीज बनाम भारत के स्कोर

हार्दिक पांड्या के फैसलों पर नजर
भारत के कप्तान हार्दिक पांड्या ने हार के बावजूद शानदार ऊर्जा का परिचय दिया है. रविवार को अपनी हार के बाद उन्होंने दार्शनिक अंदाज़ में कहा था.. "यह तो यही है."हालाँकि उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी की लय हासिल कर ली है, लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी अपने सामान्य स्तर तक नहीं पहुँच पाई है, और मैदान पर उनकी रणनीति के लिए भी उनकी जाँच की जा रही है. पहले टी20 मैच में, हार्दिक ने पावरप्ले का आखिरी ओवर अक्षर पटेल को दिया, इन-फॉर्म और बाएं हाथ के पूरन की बीच में मौजूदगी के बावजूद उस ओवर में 14 रन बन गए थे. दूसरे टी20 मैच में, जब वेस्टइंडीज का निचला क्रम संघर्ष कर रहा था, तब हार्दिक ने अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी नहीं दी.

यशस्वी जयसवाल को मौका
आज इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि भारत अपनी बल्लेबाजी को लम्बा करने के लिए यशस्वी जयसवाल को लाने पर विचार कर सकता है. उन्हें ईशान किशन, शुभमन गिल या संजू सैमसन के स्थान पर लाया जा सकता है. भारत शायद कुलदीप यादव को भी वापस लाना चाहेगा, जो नेट्स में गेंद लगने के बाद दूसरे टी20 मैच से बाहर हो गए थे. अगर वह फिट हैं तो एकादश का हिस्सा होंगे. उनकी जगह लेने वाले रवि बिश्नोई को बाहर जाना पड़ेगा.

पूरन ने प्रोविडेंस स्टेडियम में अपनी पिछली तीन टी20 पारियों में अर्धशतक बनाए हैं. ऐसे में यह मैदान उनको रास आता है. एक बार फिर उनकी नजर बड़ी पारी पर होगी. वहीं युजवेंद्र चहल ने 2021 और 2022-23 में 26 T20 मैचों में 19.1 की स्ट्राइक रेट से 28 विकेट झटक कर अपना टीम में दावा मजबूत करते जा रहे हैं.

प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मैच की तरह यह पिच भी धीमी होने की उम्मीद है. ऐसे में स्पिन और धीमी गेंदों वाले गेंदबाज एक बार फिर अपनी कहानी दोहरा सकते हैं. दोपहर में हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है.

वैसे मेजबान टीम द्वारा अपने अपने टीम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं दिख रही है, लेकिन भारतीय टीम का बदलाव व बैटिंग क्रम देखने वाला होगा.

वेस्टइंडीज की संभावित टीम : 1 ब्रैंडन किंग, 2 काइल मेयर्स, 3 जॉनसन चार्ल्स (विकेटकीपर), 4 निकोलस पूरन, 5 शिमरोन हेटमायर, 6 रोवमैन पॉवेल (कप्तान), 7 जेसन होल्डर, 8 रोमारियो शेफर्ड, 9 अकील होसेन, 10 अल्ज़ारी जोसेफ, 11 ओबेद मैककॉय

भारत की संभावित टीम :1 शुभमन गिल, 2 ईशान किशन/यशस्वी जयसवाल, 3 सूर्यकुमार यादव, 4 तिलक वर्मा, 5 हार्दिक पांड्या (कप्तान), 6 संजू सैमसन (विकेटकीपर), 7 अक्षर पटेल, 8 कुलदीप यादव, 9 युजवेंद्र चहल, 10 अर्शदीप सिंह, 11 मुकेश कुमार या आवेश खान

ABOUT THE AUTHOR

...view details