दिल्ली

delhi

ICC ODI Ranking: भारत को ICC वनडे रैंकिंग में बढ़त, मिला नंबर-1 बनने का मौका

By

Published : Jan 22, 2023, 3:55 PM IST

ICC ODI Ranking
आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत को बढ़त ()

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज पर कब्जा करने के बाद अपनी आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में भी सुधार किया है. भारत चौथे से तीसरे स्थान पर आ गया है. जबकि टॉप पर बरकरार न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर खिसक गया है. भारत के पास अब वनडे में अपनी बादशाहत कायम करने का अच्छा मौका है.

नई दिल्लीः भारत ने न्यूजीलैंड को रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में 8 विकेट से हराया. इसके साथ 3 मैच की सीरीज में भारत ने 2-0 की बढ़त के साथ सीरीज पर कब्जा कर लिया है. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड को जबरदस्त नुकसान हुआ है. सीरीज गंवाने के साथ ही न्यूजीलैंड ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन की पोजीशन भी गंवा दी है. न्यूजीलैंड अब नंबर दो पर आ गया है. भारत के सीरीज जीतने से इंग्लैंड को फायदा हुआ है. नंबर 2 पर रहने वाले इंग्लैंड को ICC वनडे रैंकिंग में नंबर-1 का ताज मिल गया है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज के दूसरे वनडे से पहले न्यूजीलैंड 115 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर था. जबकि इंग्लैंड 113 अंक के साथ दूसरे, ऑस्ट्रेलिया 112 अंक के साथ तीसरे जबकि भारत 111 अंक के साथ चौथे स्थान पर था. लेकिन भारत के खिलाफ दूसरा वनडे मैच हारने के बाद न्यूजीलैंड 113 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है. पहले नंबर पर 113 अंक और 3400 प्वाइंट्स के साथ इंग्लैंड कायम हो गया है. जबकि न्यूजीलैंड 113 अंक और 3166 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गया है. वहीं, इंडिया चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. इंडिया के 113 अंक के साथ 4847 प्वाइंट्स हैं. भारत, आईसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के समान स्कोर पर है. अगर टीम इंडिया 24 जनवरी को इंदौर में खेले जाने वाले मैच को भी जीत लेता है तो भारत वनडे रैंकिंग में नंबर वन पोजीशन पर आ जाएगा.

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 24 जनवरी यानी मंगलवार को होलकर क्रिकेट स्टेडियम इंदौर में खेला जाएगा. ऐसे में अब भारत की नजरें इस मैच में जीत दर्ज कर सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर टिकी होंगी. इससे पहले भारत अपने दोनों मैच जीत चुका है. वहीं, आंकड़ों की बात की जाए तो ये स्टेडियम भारतीय टीम के लिए बेहद ही खास है. भारत ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम अभी तक एक पांच वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें से टीम ने पांचों मैचों में जीत हासिल की है. आंकड़ों को देखा जाए तो न्यूजीलैंड को इस मैदान पर भारत को हराना काफी मुश्किल हो सकता है.

ये भी पढ़ेंःMohammed Shami Advice Umran Malik : मोहम्मद शमी ने उमरान मलिक को दी ये खास सलाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details