दिल्ली

delhi

केपटाउन की मुश्किल पिच पर मार्कराम ने मचाया धमाल, टी20 जैसे बल्लेबाजी कर जड़ा ताबड़तोड़ शतक

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 4, 2024, 4:04 PM IST

Updated : Jan 4, 2024, 4:13 PM IST

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम ने दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हुए एक तूफानी शतक ठोका. केपटाउन की मुश्किल पिच पर बैखोफ बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने मैदान के चारों ओर छक्के-चौकों की बरसात कर दी.

aiden markram
एडेन मार्कराम

केपटाउन : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच न्यूलैंड्स के मैदान पर खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच दूसरे दिन ही समाप्ति की ओर है. यह पिच बल्लेबाजी के लिए बेहद ही खतरनाक है और तेज गेंदबाजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. पिच पर काफी ज्यादा उछाल और स्विंग देखने को मिली है. इस पिच पर बल्लेबाजी करना कितना मुश्किल है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि मैच के पहले दिन ही 23 विकेट गिर गए.

इस खतरनाक पिच पर जहां बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छूने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं, उस पर दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 102.91 के स्ट्राइक रेट के साथ टेस्ट क्रिकेट की बेस्ट पारियों में से एक पारी खेली.

मार्कराम ने जड़ा तूफानी शतक
पहली पारी में 2 रन के स्कोर पर आउट होने वाले मार्कराम ने दूसरी पारी में तूफानी शतक जड़ा. मार्कराम ने दूसरी पारी में तेज बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों की धज्जियां बिखेर कर रख दी. एक छोर से विकेट गिर रहे थे, वहीं दूसरे छोर से मार्कराम चौके-छक्कों की बरसात कर रहे थे. उन्होंने 17 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 103 गेंद में 106 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. वो भी उस ऐसे पिच पर उस पिच पर, जहां कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं बना पाया है. 2024 में अभी सिर्फ 4 दिन हुए हैं, और इस साल आपको शायद ही इससे बेहतर टेस्ट पारी देखने को मिले.

73 के स्कोर पर केएल राहुल ने छोड़ा कैच
एडेन मार्कराम को अपनी इस पारी के दौरान एक जीवनदान भी मिला. मार्कराम जब 73 रन के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तब भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे केएल राहुल ने उनका आसान सा कैच टकपा दिया. इसके बाद मार्कराम ने गेंदबाजों पर जवाबी हमला जारी रखा और टेस्ट क्रिकेट का अपना 7वां शतक ठोक दिया.

जीत के लिए भारत को मिला 79 रन का लक्ष्य
स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के 6 विकेट के बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी को 176 रन के स्कोर पर समेट दिया है. भारत को अब दूसरा टेस्ट मैच जीतने के लिए 79 रन के लक्ष्य को हासिल करना है.

ये भी पढ़ें :-

Last Updated : Jan 4, 2024, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details