दिल्ली

delhi

Kyle Phillip Bowling Action : तेज गेंदबाज काइल फिलिप पर लगा बैन, एक्शन नहीं बदला तो करियर होगा खत्म

By

Published : Jun 23, 2023, 10:52 AM IST

संयुक्त राज्य अमेरिका के तेज गेंदबाज काइल फिलिप को बैन कर दिया गया है. 18 जून को हरारे में वेस्टइंडीज के खिलाफ गलत एक्शन के साथ गेंदबाजी के कारण यह प्रतिबंध लगा है...

ICC Suspends USA Kyle Phillip From Bowling in International Cricket
तेज गेंदबाज काइल फिलिप

नई दिल्ली : संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) क्रिकेट को मौजूदा आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर मैचों के दौरान एक बड़ा झटका लगा. टीम के तेज गेंदबाज काइल फिलिप को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा बयान जारी करके उनके एक्शन को संदिग्ध कहा गया है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी बयान के अनुसार, तेज गेंदबाज काइल फिलिप को रविवार 18 जून को हरारे में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल के दौरान 'अवैध' गेंदबाजी एक्शन का उपयोग करते हुए पाया गया था. इसके लिए उनको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित कर दिया गया है.

फिलिप ने कैरेबियन के खिलाफ क्वालीफायर मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और 56 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे. हालांकि, मैच से जुड़े अधिकारियों ने 39 रनों की हार के बाद उनके एक्शन की रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद ये फैसला लिया है. आईसीसी के इवेंट पैनल ने तेज गेंदबाज के अवैध गेंदबाजी एक्शन का इस्तेमाल करने की शिकायत को सही पाया है.

इवेंट पैनल ने फिलिप के गेंदबाजी एक्शन के मैच फुटेज की समीक्षा की और निष्कर्ष निकाला कि वह एक अवैध गेंदबाजी एक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं. जो खेल नियमों के अनुच्छेद 6.7 के अनुसार गलत है. इसीलिए उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया गया है.

नियमों के अनुच्छेद 6.7 के अनुसार, फिलिप को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से तुरंत निलंबित कर दिया गया है और निलंबन तब तक जारी रहेगा जब तक वह अपने गेंदबाजी एक्शन के फिर से जांच पड़ताल के लिए हाजिर नहीं होते हैं. ताकि फिर से उनके एक्शन की जांच करके एक्शन को वैध ठहराया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details