दिल्ली

delhi

न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाकर डी कॉक ने बनाया रिकॉर्ड, जानिए कौन हैं एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 2, 2023, 3:47 PM IST

विश्व कप 2023 में क्विंटन डी कॉक का शानदार प्रदर्शन जारी है. डी कॉक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक जड़ा. इस शतक के साथ उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में 4 शतक पूरे किए. इस खबर में हम आपको एक विश्व कप संस्करण में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बतायेंगे.

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक

हैदराबाद : विश्व कप 2023 में बल्लेबाजों ने अपनी छाप छोड़ी है. उसी की बदौलत इस विश्व कप में 7 से ज्यादा बार 350+ स्कोर बना, सबसे बड़ा रन चेज हुआ और सबसे ज्यादा शतक लग चुके. साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने बुधवार को विश्व कप 2023 का चौथा शतक ठोका. साथ ही डुसेन ने भी उनके साथ शानदार शतक लगाया. इन शतकों की बदौलत अफ्रीका ने न्यूजीलैंड पर 190 रनों से जीत दर्ज की.

आपको बता दें कि इस विश्व कप में अब तक 17 शतक लग चुके हैं. जिसमें से चार डी कॉक के बल्ले से आए हैं. इसी के साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में वर्ल्ड कप 2023 का अपना चौथा शतक पूरा किया. डी कॉक इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर हैं. उन्होंने 7 मैचों में 4 शतक के साथ 545 रन बनाए हैं.

विश्व कप के किसी एक सत्र में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस इस लिस्ट में सबसे ऊपर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने 2019 विश्व कप में 5 शतक जड़े थे. बता दें कि विश्व कप 2019 में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे. उन्होंने 9 मैचों में 81 रन की औसत से सबसे ज्यादा 648 रन बनाए थे. रोहित का वह टूर्नामेंट शानदार रहा था. विश्व कप 2023 में रोहित रनों की रेस में अभी चौथे नंबर पर हैं, उन्होंने 6 मैचों में 398 रन बनाए हैं.

विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज कुमार संगकारा हैं. जिन्होंने 2015 विश्व कप में 4 शतक जमाए थे. रोहित शर्मा से पहले ये रिकॉर्ड संगाकारा के ही नाम था. उन्होंने 2015 में 541 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें : मैट हेनरी की चोट पर कोई जोखिम नहीं लेगा न्यूजीलैंड, येल जैमीसन को टीम में शामिल करने के लिए भारत बुलाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details