दिल्ली

delhi

13 साल पहले आज ही के दिन युवी ने छुड़ाए थे स्टुअर्ड ब्रॉड के छक्के, बने थे सिक्सर किंग

By

Published : Sep 19, 2020, 1:29 PM IST

13 साल पहले आज ही के दिन साउथ अफ्रीका में खेले गए 2007 वर्ल्ड टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए थे.

Yuvraj Singh
Yuvraj Singh

हैदराबाद : पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने आज ही के दिन साल 2007 में खेले गए वर्ल्ड टी-20 में छह गेंद पर छह छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था. आज उस ऐतिहासिक दिन को 13 साल पूरे हो गए हैं. ये क्रिकेट इतिहास का ऐसा लम्हा है जिसे कोई क्रिकेट फैन भूल नहीं सकता. युवी ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए थे. ये मैच भी भारत ने जीत लिया था.

युवराज सिंह

13 साल पहले साउथ अफ्रीका में हुआ ये शानदार लम्हा हर भारतीय क्रिकेट फैन के जहन में आज भी जिंदा है. युवी का नाम हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में छप गया. उन्होंने केवल 12 गेंदों का सामना कर अर्धशतक बनाया था, जो अभी भी टी-20 प्रारूप का सबसे तेजी से बन हुआ अर्धशतक है.

उस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. रॉबिन उथप्पा के आउट होने के बाद युवी बल्लेबाजी करने उतरे. भारत ने उस मैच में 218 रनों का स्कोर खड़ किया था. ये मैच भारत ने इंग्लैंड से 18 रनों से जीत लिया था.

युवराज सिंह

मेन इन ब्लू ने वो टूर्नामेंट भी जीता था और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट युवराज सिंह बने थे. 38 वर्षीय युवी का 2011 विश्व कप में भी भारत को चैंपियन बनाने में योगदान था. युवी पहले ऐसे ऑलराउंडर बने थे जिन्होंने एक विश्व कप टूर्नामेंट में 300 से ज्यादा रन और 15 विकेट लिए थे. वे चार बार मैन ऑफ द मैच बने थे और मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी वही ले गए थे. उन्होंने 2011 विश्व कप में अपने नाम 362 रन और 15 विकेट किए थे.

साल 2019 में युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी. अब, रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और सेक्रेटरी जय शाह को मेल किया है और रिटायरमेंट से वापसी करने की बात कही है. उस मेल में उन्होंने साफ किया है कि वे पंजाब के लिए खेलना चाहते हैं और वे बाहर की टी-20 लीग नहीं खेलेंगे.

युवराज सिंह

2011 विश्व कप के हीरो युवी ने मोहाली के पीसीए स्टेडियम में शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, प्रभसिमरन सिंह और अनमोलप्रीत सिंह को ग्रूम करने में मदद की है.

10 जून 2019 को युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी. उन्होंने भारत के लिए 304 वनडे मैच, 50 टी20 और 40 टेस्ट मैच खेले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details