दिल्ली

delhi

'अगर टी20 विश्व कप नहीं होता है तो BCCI को IPL करने का अधिकार है'

By

Published : Jun 8, 2020, 8:10 AM IST

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि आईसीसी इस मकसद से टी20 विश्व कप में देरी करेगा कि आईपीएल के लिए जगह बना सके."

T20 WC
T20 WC

नई दिल्ली:वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग का मानना है कि अगर ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया जाता है तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल के अंत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को आयोजित करने का पूरा अधिकार है.

ऐसी अटकलें हैं कि कोविड-19 महामारी के कारण 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच प्रस्तावित टी20 विश्व कप को स्थगित किया जा सकता है. बीसीसीआई इस दौरान आईपीएल आयोजित करने की योजना पर काम कर सकता है.

माइकल होल्डिंग

होल्डिंग ने इंस्टाग्राम पर निखिल नाज से बातचीत में कहा, "मुझे नहीं लगता कि आईसीसी इस मकसद से टी20 विश्व कप में देरी करेगा कि आईपीएल के लिए जगह बना सके. यह ऑस्ट्रेलियाई सरकार का कानून है, जहां वे किसी निश्चित तारीख से पहले किसी को भी देश में आने की अनुमति नहीं देंगे."

उन्होंने कहा, "अगर टी20 विश्व कप का आयोजन तय समय पर नहीं होता है तो बीसीसीआई के पास इस घरेलू टूर्नामेंट को आयोजित करने का पूरा अधिकार है."

बता दें कि आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप सहित अपने एजेंडे में शामिल सभी मामलों पर फैसले को 10 जून तक टाल दिया है. आईसीसी ने एक बयान में कहा, "हाल ही में कई बोर्ड सदस्यों ने अपनी चिंताएं व्यक्त की थीं और ऐसा महसूस किया गया कि उन पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है ताकि बोर्ड के मामलों में प्रशासन के उच्चतम पैमानों को ध्यान में रखते हुए पारदर्शिता और गोपनीयता बनी रहे."

बीसीसीआई

बयान के मुताबिक, "इस बात पर सर्वसम्मित से फैसला लिया गया है कि अईसीसी के एथिक्स अधिकारी और वैश्विक विशेषज्ञों के नेतृत्व में एक स्वतंत्र जांच की शुरुआत की जाए. बोर्ड को 10 जून 2020 को होने वाली अगली बैठक में आईसीसी सीईओ द्वारा जानकारी दी जाएगी."

इसके पहले मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया था कि न सिर्फ सदस्य बोर्ड बल्कि ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट खिलाड़ी भी कोरोनावायरस से व्याप्त स्थिति में इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप के होने को लेकर ज्यादा सकारात्मक नहीं हैं.

आईसीसी

इसके बाद अगला टी-20 विश्व कर भारत में 2021 में होना है. अगर 2020 में टी-20 विश्व कप नहीं होता है तो यह 2022 तक के लिए स्थगित किया जा सकता है.

कोविड-19 के कारण भी खेलों का महाकुंभ कहे जाने वाले ओलम्पिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है. अब जापान की राजधानी टोक्यो अगले साल इन खेलों की मेजबानी करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details