दिल्ली

delhi

ICA ने मदद के लिए 36 जरूरतमंद खिलाड़ियों को चुना, पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज गोविंदराज भी शामिल

By

Published : May 24, 2020, 9:40 AM IST

भारतीय क्रिकेटर संघ के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा कि, 'आईसीए को संन्यास ले चुके प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों और विधवाओं से वित्तीय मदद के लिए कुल 52 आवेदन (पुरूष और महिला) मिले. आईसीए के निदेशक बोर्ड के पांच सदस्यों ने 36 जरूरतमंद, संन्यास ले चुके क्रिकेटरों/विधवाओं को वित्तीय मदद की मंजूरी दी.'

Govind raj
Govind raj

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेटर संघ (ICA) ने कोविड-19 महामारी के कारण परेशानी झेल रहे 36 जरूरतमंद खिलाड़ियों को वित्तीय मदद देने के लिए चुना है जिनमें पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज देवराज गोविंदराज भी शामिल हैं.

गोविंदराज (73) उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने 1971 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखलाए जीती थीं. इस तेज गेंदबाज ने 93 प्रथम श्रेणी मैचों में 190 विकेट चटकाए, हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। वह इंग्लैंड में बसे थे लेकिन फिर भारत लौट आए.

संघ के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ने कहा, "आईसीए को संन्यास ले चुके प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों और विधवाओं से वित्तीय मदद के लिए कुल 52 आवेदन (पुरूष और महिला) मिले. आईसीए के निदेशक बोर्ड के पांच सदस्यों ने 36 जरूरतमंद, संन्यास ले चुके क्रिकेटरों/विधवाओं को वित्तीय मदद की मंजूरी दी."

हालांकि गोविंदराज सात अन्य (पुरूष और महिला) के साथ बी वर्ग में शामिल हैं जिन्हें प्रत्येक को 80,000 रूपए की मदद दी जाएगी.

भारतीय क्रिकेटर संघ के अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा

वहीं ए वर्ग में 20 लोगों (11 पुरूष और नौ महिलायें) में उत्तर प्रदेश और दिल्ली के पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं जिन्हें एक लाख की मदद दी जाएगी जबकि तीसरे वर्ग में आठ लोगों को 60-60 हजार की सहायता मिलेगी.

आईसीए ने इस स्वास्थ्य संकट के बीच पूर्व खिलाड़ियों की मदद के लिए 15 मई तक 57 लाख रूपये इकट्ठा कर लिये थे। इसमें पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर और कपिल देव ने भी वित्तीय योगदान दिया है.

भारत की पहले खिलाड़ी संघ आईसीए से 1750 पूर्व क्रिकेटर पंजीकृत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details