दिल्ली

delhi

BIRTHDAY SPECIAL: अपने जन्मदिन के मौके पर देश को वर्ल्डकप का तोहफा देना चाहेंगी हरमनप्रीत

By

Published : Mar 8, 2020, 12:08 PM IST

आज टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर अपना 31 वां जन्मदिन मना रही है.

Happy Birthday HarmanpreHappy Birthday Harmanpreet Kauret Kaur
Happy Birthday Harmanpreet Kaur

हैदराबाद:आज का दिन जितना भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए खास है, उससे भी ज्यादा ये दिन टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए खास है. आज के दिन वे अपना 31 वां जन्मदिन मना रही है.

टीम

हरमनप्रीत का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा में हुआ था. 7 मार्च 2009 को उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था. वे टीम की कप्तान होने के साथ ही सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली खिलाड़ी भी हैं.

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत को भारत के लिए पहला मैच खेले हुए 11 साल हो गए हैं. आखिरकार हरमनप्रीत को पहली बार महिला टी20 विश्वकप के फाइनल में भारतीय टीम की आगुआई का सौभाग्य मिला है. वे निश्चित रूप से अपने 31 वें जन्मदिन को यादगार बनाना चाहेंगी.

विश्व कप में हरमनप्रीत का बल्ला रहा है खामोश

महिला टी20 विश्वकप में भारतीय टीम ने अब तक कुल तार मैच खेले हैं. इन चारों मैचों में हरमनप्रीत कौर के बल्ले से बड़ी पारी नहीं निकली हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में उन्होंने मात्र दो रन बनाए थे, वहीं बाकी के मुकाबलों में भी 8, 1, 15 रन ही बना सकी थी.

हरमनप्रीत कौर

फाइनल मैच में वे अपने उसी पुराने फॉर्म में लौटना चाहेंगी और मुकाबले में अहम पारी खेलना चाहेगीं.

हरमनप्रीत का क्रिकेट करियर

हरमनप्रीत ने 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे डेब्यू और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया था. वे भारत के लिए कुल 104 टी20 अंतरराष्ट्रीय, 99 एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेल चुकी है. खेले गए 104 टी20 मुकाबलों में हरमनप्रीत ने 2038 रन बनाए जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 103 रन रहा है, जबकि 99 वनडे में 2372 रन बानए है. वहीं, दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 26 रन लगाए हैं.

हरमनप्रीत कौर का करियर

हरमरप्रीत ने साल 2017 में विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों पर 171 रनों की नाबाद पारी खेली. अपनी पारी के दौरान हरमनप्रीत कौर ने 20 चौके और 7 छक्के जड़े थे. ये उनकी अबतक की सर्वश्रेष्ठ पारी थी.

हरमनप्रीत कौर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

इसके साथ ही वे 100 इंटरनेशनल टी20 मैच खेलने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनी थी. उन्होंने ये उपलब्धि 4 अक्टूबर 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे टी20 मैच के दौरान हासिल की थी.

जन्मदिन के दिन बन रहा है खास संयोग

हरमरप्रीत दुनिया की पहली ऐसी कप्तान बनेंगी, जो किसी आइसीसी इवेंट्स के फाइनल में अपने जन्मदिन के दिन अपनी टीम का नेतृत्व करेंगी. आज तक क्रिकेट के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ है. दरअसल आज(8 मार्च) को हरमनप्रीत आईसीसी महिला टी20 विश्वकप में भारतीय टीम की कप्तानी संभालेंगी.

भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम का फाइनल तक का सफर

भारतीय टीम आज जब मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगी, तो बस वे इस खिताब को जीतना चाहेंगी. टीम इस पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही है. पहली बार महिला टी 20 विश्व कप के फाइनल खेलने वाली भारतीय टीम अपने कप्तान को गिफ्ट में ये ट्रॉफी देना चाहेगी.

दोनों टीम की कप्तान

टूर्नामेंट में भारत ने ग्रुप ए में सभी मैचों में जीत दर्ज करते हुए पहला स्थान हासिल किया था. भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से मात दी थी. दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रनों से हाराया जबकि तीसरे मैच में मजबूत न्यूजीलैंड को 3 रन से हराया तो ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच में श्रीलंका को 7 विकेट मात दी.

भारत का फाइनल तक का सफर

इसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश के चलते टॉस भी न हो सका और मैच रद्द हो गया. प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने के कारण भारतीय टीम को फाइनल में जगह मिल गई है और इंग्लैड बाहर हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details