दिल्ली

delhi

अंडर 19 विश्व कप: ICC ने उठाया बड़ा कदम, तीन बांग्लादेशी समेत दो भारतीय खिलाड़ियों को सुनाई सजा

By

Published : Feb 11, 2020, 10:21 AM IST

Updated : Feb 29, 2020, 11:10 PM IST

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में हुई झड़प को लेकर आईसीसी ने बांग्लादेश के मोहम्मद तौहिद ह्रदॉय, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन, जबकि भारत के आकाश सिंह और रवि ब‍िश्‍नोई को सजा सुनाई है. इन पांचों खिलाड़ियो को आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया.

अंडर 19 विश्व कप
अंडर 19 विश्व कप

दुबई:आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ियों के बीच हुई झड़प को लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकट परिषद (आईसीसी) ने अपना फैसला सुनाया है.

मैच के दौरान मैदान पर खराब व्यवहार करने के लिए आईसीसी ने बांग्‍लादेश के तीन और भारत के दो खिलाड़ियों को दोषी करार दिया है.

फाइनल मैच के बाद हुई झड़प

इन पांचों खिलाड़ियों को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल तीन का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगाई गई और साथ ही इन सभी के खाते में ड‍िमेर‍िट प्‍वाइंट भी जोड़े गए है.

बांग्लादेश के मोहम्मद तौहिद ह्रदॉय, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन, जबकि भारत के आकाश सिंह और रवि ब‍िश्‍नोई को कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करते हुए पाया गया है.

दोषी पाए गए खिलाड़ी

पांचो खिलाड़ियो पर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.21 और रवि बिश्नोई पर आर्टिकल 2.5 के उल्लंघन का भी चार्ज लगाया गया है.

आईसीसी जनरल मैनेजर ज्यॉफ एलार्डाइस ने आधिकारिक बयान में कहा, 'मैच काफी कड़ा था, जैसा कि आप आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल से उम्मीद करते हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ियों की हरकत ऐसी थी, जिसकी इस खेल में कोई जगह नहीं है. खिलाड़ियों से उम्मीद की जाती है कि वो खुद को अनुशासित रखें. जीतने वाली टीम को बधाई दें और अपनी टीम के साथ जीत का जश्न मनाएं.'

किस खिलाड़ी को क्या सजा मिली

बांग्लादेश के तौहीद पर दस निलंबन अंक यानी छह डिमेरिट अंक लगाये गए. वहीं शमीम पर आठ निलंबन अंक (छह डिमेरिट अंक) और हसन पर चार निलंबन अंक (पांच डिमेरिट अंक) लगाए गए.

जबकि भारत के आकाश सिंह पर आठ निलंबन अंक लगाये गए जो छह डिमेरिट अंकों के बराबर है.

आईसीसी

साथ ही भारतीय स्पिनर रवि बिश्नोई को पांच ड‍िमेर‍िट प्‍वाइंट के अलावा मैच के दौरान बांग्‍लादेश के अव‍िषेक दास को आउट करने के बाद गलत तरीके से जश्न मनाने के लिए दो ड‍िमेर‍िट अंक अलग से जोड़े गए हैं.

सभी आरोप मैदानी अंपायरों सैम एन और एड्रियन होल्डस्टोक , तीसरे अंपायर रविंद्र विमलासिरि और चौथे अंपायर पैट्रिक बोंगनी जेले ने लगाएं. निलंबन अंक आगामी अंतरराष्ट्रीय मैचों पर लागू होंगे.

एक निलंबन अंक के मायने हैं कि खिलाड़ी एक वनडे या टी20, अंडर 19 या ए टीम अंतरराष्ट्रीय मैच से बाहर रहेगा. साथ हीं, ये डिमेरिट प्वॉइंट्स इन खिलाड़ियों के रिकॉर्डस में आने वाले दो सालों तक रहेंगे.

बांग्लादेशी टीम

बता दें कि अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार ये खिताब अपने नाम किया था. मैच खत्म होने के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच झड़प हो गई.
इस घटना के बाद दोनों टीमों की काफी आलोचना भी हुई.

मैच के बाद के वीड‍ियो की जांच करने के बाद आईसीसी ने पांचों खिलाड़ियों को सजा सुनाई है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 11:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details