दिल्ली

delhi

बड़ी खबर: फाफ डु प्लेसिस ने टी-20 और टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी

By

Published : Feb 17, 2020, 1:44 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 2:52 PM IST

डुप्लेसी

डुप्लेसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका टीम बेहद खराब प्रदर्शन कर रही थी जिसके बाद उनपर पद छोड़ने का दबाव बना हुआ था.

हैदराबाद: दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस ने टी-20 और टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इस खबर की पुष्टि की.

आपको बता दें डुप्लेसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका टीम बेहद खराब प्रदर्शन कर रही थी जिसके बाद उनपर पद छोड़ने का दबाव बना हुआ था.

देखिए वीडियो

कप्तानी छोड़ने पर ये बोले डुप्लेसी

डुप्लेसी ने कप्तानी छोड़ने पर कहा कि ये उनके लिए बेहद कठिन फैसला था. उन्होंने कहा, 'मैंने जब टीम की कप्तानी संभाली थी तो मेरा लक्ष्य इस टीम के प्रदर्शन को और अच्छा करना था. अब टीम एक नई दिशा की ओर जा रही है और ऐसे में मुझे लगता है कि अब हर फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका की कप्तानी छोड़ने का वक्त आ गया है. ये फैसला लेना मेरे लिए बेहद कठिन था, लेकिन मैं क्विंटन डीकॉक, कोच मार्क बाउचर को पूरा सहयोग करूंगा. हम टीम को मिलकर मजबूत बनाएंगे.'

फाफ डु प्लेसिस का कप्तानी में रिकॉर्ड

डु प्लेसिस ने दिसंबर 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में पहली बार दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करने के बाद से सभी तीनों फॉर्मेटों में कुल 112 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की है. जिसमें टीम को 69 में जीत मिली. डुप्लेसी ने 36 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और उन्हें 18 में जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा, 3 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे. डुप्लेसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 39 में से 28 वनडे मैच जीते और 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा. एक मुकाबला बेनतीजा रहा. डुप्लेसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 40 टी20 मैचों में से 24 में जीत हासिल की, 15 में उसे हार मली और एक मैच टाई रहा.

उनकी कप्तानी में खेली पहली सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीती थी. तब से कप्तान के रूप में खेलते हुए डु प्लेसिस ने 11 शतक और 28 अर्धशतकों के साथ सभी फॉर्मेट में 5, 101 रन बनाए हैं.

Last Updated :Mar 1, 2020, 2:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details