दिल्ली

delhi

वॉर्नर के संन्यास के बाद स्मिथ को मिली नई जिम्मेदारी, वेस्टइंडीज दौरा पर शुरू करेंगे नई पारी

By IANS

Published : Jan 10, 2024, 1:20 PM IST

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के संन्यास लेने के बाद स्टीव स्मिथ को वेस्टइंडीज दौरे पर नई जिम्मेदारी दी गई है. अब वो टेस्ट में टीम के लिए वॉर्नर की कमी पूरी करते हुए नजर आएंगे तो वहीं वनडे में भी नई भूमिका निभाएंगे.

Steve Smith
स्टीव स्मिथ

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम घोषित कर दी है. टीम 17 दिसंबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी, जिसमें कैमरून ग्रीन भी नजर आएंगे. मैट रेन्शॉ को वार्नर ने अपने संभावित उत्तराधिकारी के रूप में चुना था, टेस्ट खेल चुके सलामी बल्लेबाजों मार्कस हैरिस और कैमरून बैनक्रॉफ्ट के मुकाबले तरजीह देते हुए टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. 27 वर्षीय रेन्शॉ को अभी भी प्लेइंग-11 में जगह बनाने के लिए इंतजार करना होगा.

राष्ट्रीय चयन पैनल के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने ऑस्ट्रेलिया की शुरुआती प्लेइंग-11 में ऑलराउंडर ग्रीन की वापसी की पुष्टि की है. ऑस्ट्रेलिया के चीफ सेलेक्टर जॉर्ज बैली ने कहा, 'कैमरन ग्रीन पहले टेस्ट की प्लेइंग-11 में शामिल रहेंगे. उनके साथ मैट रेन्शॉ और स्कॉट बोलैंड को भी टीम में जगह मिली है. टीम में देश के छह सर्वश्रेष्ठ बैटर्स को चुना गया है इसलिए वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में टीम को कोई परेशानी नहीं होगी. स्कॉट बोलैंड और मैट रेन्शॉ बीबीएल में मेलबर्न स्टार्स (15 जनवरी) और ब्रिस्बेन हीट (13 जनवरी) के लिए खेलने के बाद टीम में शामिल होंगे'.

वनडे और टेस्ट से रिटायरमेंट ले चुके डेविड वॉर्नर की जगह स्टीव स्मिथ टेस्ट में ओपनिंग करते नजर आएंगे. स्टीव स्मिथ टेस्ट में पहली बार ओपनिंग करेंगे. सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच के समापन पर बोलते हुए स्मिथ ने भूमिका में रुचि दिखाई और ऐसा माना जाता है कि उस्मान ख्वाजा के साथ जुड़ने की उनकी उत्सुकता ने ऑस्ट्रेलियाई चयन पैनल के विचारों को प्रभावित किया है. इस बीच, स्मिथ वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 फरवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए एक बार फिर कप्तानी करते नजर आएंगे. ट्रैविस हेड उनके डिप्टी के रूप में काम करेंगे.

अनकैप्ड तेज गेंदबाज लांस मॉरिस को एरोन हार्डी, मैट शॉर्ट, झाय रिचर्डसन और नाथन एलिस के साथ 13 सदस्यीय टीम में नामित किया गया है. टेस्ट कप्तान पैट कमिंस, तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के साथ-साथ ऑलराउंडर मार्श को वनडे सीरीज से आराम दिया गया है.

टेस्ट टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, मिचेल मार्श, मैट रेन्शॉ, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क.

वनडे टीम: स्टीव स्मिथ (कप्तान), शॉन एबट, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, आरोन हार्डी, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, लांस मौरिस, जाय रिचर्डसन, मैट शॉर्ट और एडम जम्पा.

ये खबर भी पढ़ें :बतौर कप्तान रोहित रचेंगे इतिहास, कोहली और मॉर्गन को पीछे छोड़ टी20 में टॉप पर बनाएंगे स्थान

ABOUT THE AUTHOR

...view details