दिल्ली

delhi

राजनीतिक डॉक्यूमेंट्री सीरीज में अन्ना आंदोलन का रंग

By

Published : Apr 8, 2020, 7:57 PM IST

'ट्रांसपैरेंसी : पारदर्शिता' नाम की सीरीज से डॉ. मुनीश रायजादा अपने डेब्यू के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इस सीरीज में दिखाया गया है कि किस तरह इस आंदोलन ने राजनीति पर अपना प्रभाव छोड़ा था और कैसे आम आदमी पार्टी का जन्म हुआ था.

ETVbharat
राजनीतिक डॉक्यूमेंट्री सीरीज में अन्ना आंदोलन का रंग

शिकागो :शिकागो में रहने वाले एक मेडिकल विशेषज्ञ डॉ. मुनीश रायजादा एक राजनीति आधारित डॉक्यूमेंट्री सीरीज के साथ डेब्यू कर रहे हैं.

इसका नाम 'ट्रांसपैरेंसी : पारदर्शिता' है यह सीरीज छह एपिसोड का है, जो हिंदी भाषा में है. सीरीज में साल 2010 के 'इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट (अन्ना आंदोलन)' को दिखाया गया है, जिसका नेतृत्व सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने किया था. इसमें यह भी दिखाया गया है कि किस तरह इस आंदोलन ने राजनीति पर अपना प्रभाव छोड़ा था और कैसे आम आदमी पार्टी का जन्म हुआ था.

रायजादा द्वारा निर्देशित और निर्मित सीरीज में राजनीतिक विश्लेषकों और पत्रकारों के साथ पार्टी के कई सदस्यों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर पार्टी के कामकाज का गहन विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है. इसमें सभी घटनाओं को बारीकी से दिखाया गया है.

सीरीज में तीन गाने भी हैं. इसमें से एक गाना 'बोल रे दिल्ली बोल' को कैलाश खेरने आवाज दी है, वहीं दूसरा गाना 'कितना चंदा जेब में आया' को उदित नारायण ने और 'वैष्णव जन तो' को सावनी मुद्गल ने आवाज दी है.

पढ़ें- बेटियों के बाद करीम मोरानी भी हुए कोरोना से संक्रमित

'ट्रांसपैरेंसी : पारदर्शिता' ऑनलाइन उपलब्ध है.

(इनपुट-आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details