दिल्ली

delhi

Year Ender 2023: इस साल बाजार में आईं कई बेहतरीन कारें, एक तो सिर्फ 6 लाख की...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 31, 2023, 9:46 AM IST

Car Sale in 2023, Top Car Sale in 2023, Car Sales in India देश में ऑटो इंडस्ट्री काफी तेजी से प्रोग्रेस कर रही है. साल 2023 में कार सेल्स की बात करें तो जनवरी से सिंतबर तक भारत में 30 लाख कारों की बिक्री हुई और पूरे साल की बात करें तो अनुमानित बिक्री 40 लाख के पार हो सकती है, हालांकि आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं. बिक्री इसलिए बढ़ी है, क्योंकि इस साल कंपनियों ने कई नए मॉडल बाजार में उतारे. यहां डालें एक नजर...

Top Cars Launches in 2023
साल 2023 की टॉप कार्स लॉन्च

हैदराबाद: साल 2023 बस खत्म ही होने वाला है और इस साल ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री काफी बेहतर रही. इस साल कारों की बिक्री के कई रिकॉर्ड टूटे और इसका फायदा कार निर्माता कंपनियों को हुआ. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कार निर्माताओं ने कई नए मॉडल बाजार में उतारे. ये कारें बजट सेगमेंट से लेकर लग्जरी सेगमेंट तक हैं. लेकिन हम यहां आपको कुछ सबसे चुनिंदा कारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. मारुति सुजुकी इनविक्टो

मारुति सुजुकी और टोयोटा किर्लोस्कर की साझेदारी के बाद से ही दोनों कंपनियां कारों के मॉडल और तकनीक साझा कर रही हैं. इसी क्रम में मारुति सुजुकी ने टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के रीबैज्ड वर्जन मारुति सुजुकी इनविक्टो को बाजार में इस साल उतारास, जिसे कंपनी लंबे समय से उतारने की योजना बना रही थी.

मारुति सुजुकी इनविक्टो

कंपनी भारत में इस एमपीवी को 24.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेच रही है, जबकि इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 28.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. मारुति इसे 2.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेट पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड सिस्टम के साथ बेचा जा रहा है. इस हाइब्रिड सिस्टम के बिना यह इंजन 184 बीएचपी की पावर के साथ 188 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है. इसके साथ एक ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है.

2. हुंडई एक्सटर

हुंडई मोटर इंडिया ने इस कार को मिनी एसयूवी सेगमेंट में उतारा. कंपनी ने इस कार को खासतौर पर टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस के मुकाबले में उतारा. डिजाइन के मामले में हुंडई एक्सटर को यूनीक फ्रंट फेसिया और रियर एंड दिया गया है, जो देखने में बहुत अच्छा लगता है. कंपनी इस कार को 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेच रही है.

हुंडई एक्सटर

वहीं इसके टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. हुंडई इस मिनी एसयूवी को सिर्फ एक इंजन 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में बेच रही है और इसमें टर्बो इंजन का विकल्प नहीं मिलता है. इसका इंजन 83 बीएचपी की पावर और 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है, जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

3. किआ सेल्टॉस फेसलिफ्ट

किआ इंडिया ने किआ सेल्टॉस की पहली जनरेशन को भारत में साल 2019 में उतारा था और इसे कंपनी ने अपने पहले उत्पाद के तौर पर पेश किया था. साल 2023 में किआ ने इसके फेसलिफ्ट को बाजार में उतारा और इसमें कई कॉस्मेटिक बदलावों के साथ-साथ फीचर्स में भी कई अपडेट किए गए. कंपनी इस मिड-साइज एसयूवी को 10.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेच रही है.

किआ सेल्टॉस

इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. कंपनी इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प प्रदान करती है. इनमें 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है. जहां इसका पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 144 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है, वहीं इसका डीजल इंजन 113 की बीएचपी की पावर और 250 न्यूटन मीटर की टॉर्क प्रदान करता है.

4. टोयोटा रुमियन

मारुति सुजुकी और टोयोटा किर्लोस्कर की साझेदारी एक और उत्पाद टोयोटा रुमियन इस साल बाजार में उतारा गया. टोयोटा रुमियन, मारुति सुजुकी अर्टिगा पर आधारित एक एमपीवी है. हालांकि कंपनी ने अर्टिगा के मुकाबले टोयोटा रुमियन में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं, जिसके चलते यह अर्टिगा से कुछ हद तक अलग दिखती है. कंपनी इस एमपीवी को 10.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेच रही है.

टोयोटा रुमियन

वहीं इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 13.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है. कंपनी इस कार को सिर्फ एक इंजन विकल्प के साथ बेच रही है, जोकि 1.5-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन है. इस इंजन के साथ कंपनी एस-सीएनजी का भी विकल्प देती है. यह इंजन पेट्रोल ईंधन पर 102 बीएचपी की पावर और 136 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है.

5. होंडा एलिवेट

होंडा कार्स ने काफी लंबे समय बाद एक मिड-साइज एसयूवी बाजार में उतारी है. इस साल कंपनी ने होंडा एलिवेट को बाजार में उतार कर इस सेगमेंट को टारगेट करने का प्रयास किया. इस एसयूवी को कंपनी ने एक बेहतरीन लुक और ढेर सारे फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है. बाजार में इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा, फॉक्सवेगन टाइगन और किआ सेल्टॉस से होता है. इस कार को कंपनी 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेच रही है.

होंडा एलिवेट

इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 16.2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. होंडा कार्स इस एसयूवी को सिर्फ एक इंजन विकल्प 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ बेच रही है. यह इंजन 119 बीएचपी की पावर और 145 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाता है.

6. टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट

टाटा मोटर्स ने भी ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सन के फेसलिफ्ट वर्जन को इस साल बाजार में उतारा. कंपनी ने नए फेसलिफ्ट मॉडल के फ्रंट और रियर एंड को पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा बल्की बनाया है, जिससे यह ज्यादा बड़ी लगती है. कंपनी ने इस कार में कई नए फीचर्स भी जोड़े हैं और सुरक्षा के मामले में तो इस पर सवाल उठा ही नहीं सकते.

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट

कंपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 8.1 लाख रुपये से 12.2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेच रही है. कंपनी इस कार को दो इंजन विकल्पों 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन में बेच रही है. जहां इसका टर्बो-पेट्रोल इंजन 118 बीएचपी की पावर और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है, वहीं इसका डीजल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है.

7. टाटा हैरियर/टाटा सफारी

टाटा हैरियर फेसलिफ्ट

टाटा मोटर्स ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च करने बाद हैरियर और सफारी के भी फेसलिफ्ट वर्जन को बाजार में उतारा. इन दोनों की कारों में कंपनी ने कई कॉस्मेटिक बदलाव किए और कई बेहतरीन फीचर्स भी जोड़े हैं. नए डिजाइन एलिमेंट्स के साथ ये दोनों ही कारें और भी ज्यादा एग्रेसिव लगती है. जहां टाटा हैरियर को कंपनी 15.49 लाख रुपये से 26.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीम पर बेच रही है.

टाटा सफारी फेसलिफ्ट

वहीं दूसरी ओर टाटा सफारी को 16.19 लाख रुपये से 25.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है. इंजन की बात करें तो इन दोनों कारों में सिर्फ एक 2.0-लीटर क्रयोटेक टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन का इस्तेमाल किया जाता है, जो 167 बीएचपी की पावर और 350 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है. इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

8. सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन ने भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत अपने एक प्रीमियम उत्पाद सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस के साथ की थी. इसके बाद कंपनी ने अपना दूसरा छोटा और किफायती उत्पाद सिट्रोएन सी3 भारतीय बाजार में उतारा. इसके बाद तीसरे उत्पाद के तौर पर कंपनी ने अपनी सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस को इस साल उतारा. कंपनी इस कार को दो सीटिंग लेआउट में बेच रही है, जिसमें 5-सीटिंग और 7-सीटिंग शामिल है. इस कार की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस

वहीं इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 12.34 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. कंपनी इस कार को सिट्रोएन सी3 में मिलने वाले इंजन के साथ बेच रही है, जोकि 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है. यह इंजन 109 बीएचपी की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है. इस इंजन के साथ सिर्फ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स इस्तेमाल किया गया है और ऑटोमेटिक का कोई विकल्प नहीं मिलता है.

9. टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट

इस साल में लॉन्च हुईं सबसे चर्चित कारों में अगर टाटा नेक्सन ईवी को शामिल नहीं किया जाएगा, तो यह लिस्ट अधूरी रहेगी. कंपनी ने नेक्सन ईवी के फेसलिफ्ट वेरिएंट को कई कॉस्मेटिक बदलावों के साथ इस साल बाजार में उतारा. कंपनी ने इसके पावर फिगर्स और बैटरी में तो कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन इसके डिजाइन और फीचर्स में काफी सारे बदलाव किए गए हैं. कंपनी टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट को 14.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर बेच रही है.

टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट

वहीं इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट को 19.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है. कंपनी इस कार को दो बैटरी विकल्प में बेच रही है, जिनमें 40.5 kWh और 30kWh बैटरी शामिल हैं. जहां इसकी बड़ी बैटरी 465 किमी की रेंज देती है, वहीं छोटी बैटरी 325 किमी की रेंज देती है. इसकी छोटी बैटरी के साथ लगी इलेक्ट्रिक मोटर 127 बीएचपी पावर और बड़ी बैटरी के साथ लगी मोटर143 बीएचपी की पावर देती है, जबकि टॉर्क दोनों में ही 215 न्यटन मीटर का मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details