दिल्ली

delhi

Jupiter 3 : अरबपति एलन मस्क की कंपनी दुनिया के सबसे बड़े निजी संचार उपग्रह की लांचिंग के लिए तैयार

By

Published : Jul 26, 2023, 5:11 PM IST

Updated : Jul 26, 2023, 5:22 PM IST

एलन मस्क की कंपनी SpaceX दक्षिण अमेरिका में ग्राहकों को गीगाबाइट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए संचार उपग्रह ज्यूपिटर 3 लॉन्‍च करेगी, ये दुनिया का सबसे बड़ा निजी संचार है.

World largest private communication satellite Jupiter 3
ज्यूपिटर 3

न्यूयॉर्क: एलन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी दुनिया का सबसे बड़ा निजी संचार उपग्रह ज्यूपिटर 3 भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह लॉन्‍च करेगी. मैक्सर टेक्नोलॉजीज द्वारा निर्मित ह्यूजेस नेटवर्क सिस्टम्स का ज्यूपिटर 3 एक अति उच्च घनत्व वाला उपग्रह है जिसे SpaceX के फाल्कन हेवी रॉकेट से स्‍थानीय समय के अनुसार बुधवार रात 11.04 बजे (भारतीय समयानुसार गुरुवार सुबह 8.34 बजे) फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से लॉन्च किया जाएगा।

निजी शक्तिशाली भूस्थैतिक उपग्रह Jupiter 3 पृथ्वी की भूमध्य रेखा से 22,300 मील ऊपर स्थित होगा। ज्यूपिटर 3 को पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका में ग्राहकों को गीगाबाइट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए इंजीनियर किया गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "पूरी तरह से खुलने पर जुपिटर 3 का आकार विमान के दोनों विंग्‍स के सिरों के बीच की दूरी के बराबर होगा।यह अब तक का सबसे बड़ा वाणिज्यिक संचार उपग्रह है।"

Jupiter 3 के शामिल होने के बाद जुपिटर 3 ह्यूजेस के जुपिटर उपग्रह बेड़े की क्षमता को दोगुना कर देगा। यह उत्तर और दक्षिण अमेरिका में सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी के अलावा, इन-फ्लाइट वाई-फाई, समुद्री कनेक्शन, एंटरप्राइज नेटवर्क, मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर्स- MNO के लिए बैकहॉल और सामुदायिक वाई-फाई समाधान का भी समर्थन करेगा।शक्तिशाली उपग्रह में लगभग 14 उच्च शक्ति वाले सौर पैनल हैं जो जुपिटर 3 को उसके पूरे जीवनकाल (लगभग 15 वर्ष) के लिए ऊर्जा प्रदान करने के लिए सूर्य से ऊर्जा लेंगे। इस बीच, स्पेसएक्स ने कहा कि उसकी टीम रॉकेट लॉन्च करने के लिए तैयार है। एलन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी ने ट्विटर पर लिखा, "टीमों ने लॉन्च की तैयारी की समीक्षा पूरी कर ली है, और हम फ्लोरिडा में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से उपग्रह के लिए बुधवार को लक्ष्य बना रहे हैं।"

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 26, 2023, 5:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details