दिल्ली

delhi

नासा रोवर के सुपरकैम ने मार्टियन ध्वनियों को किया कैप्चर

By

Published : Mar 11, 2021, 6:18 PM IST

नासा रोवर ने सुपरकैम की मदद से पहली बार मार्टियन साउंड रिकॉर्ड किया, जिसे लेजर तकनीक के इस्तेमाल से विजुअल और साउंड कैप्चर करने के लिए डिजाइन किया गया था. हाल ही में इसने अपने सुपरकैम इंस्ट्रमेंट से रिकॉर्ड की गई हवाओं के चलने की आवाजें धरती पर भेजी हैं.

नासा रोवर, NASA
नासा रोवर के सुपरकैम ने मार्टियन ध्वनियों को किया कैप्चर

वॉशिंगटन : मंगल ग्रह पर नासा के पर्सियवरेंस रोवर का काम जारी है. हाल ही में इसने अपने सुपरकैम इंस्ट्रमेंट से रिकॉर्ड की गई हवाओं के चलने की आवाजें धरती पर भेजी हैं. टूलूज में फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी के संचालन केंद्र में भेजे गए दूसरे ऑडियो संदेश में लेजर स्ट्राइक्स की आवाजें हैं.

पर्सियवरेंस के सुपरकैम इंस्ट्रमेंट के मुख्य अन्वेषक रोजर वीन्स ने बुधवार को दिए अपने एक बयान में कहा कि सुपरकैम को मंगल ग्रह पर इतने अच्छे से काम करते हुए देखने का अनुभव शानदार है. जब हमने आठ साल पहले इस इंस्ट्रमेंट के होने का सपना देखा था, उस वक्त हमें इस बात की चिंता हुई थी कि क्या हम बहुत ज्यादा महत्वाकांक्षी हो रहे हैं. आज यह वाकई में काम कर रहा है.

यह साउंड फाइल लगभग 20 सेकेंड की है. पहली फाइल में मंगल ग्रह पर हवाओं के चलने की आवाजें बिल्कुल वैसी ही हैं, जैसे कि धरती पर आंधी-तूफान के वक्त हवाओं के चलने की आवाजें और लेजर स्ट्राइक्स की आवाज दिल के धड़कने जैसी है.

पढे़ंःआरओजी फोन 5 सीरीज भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स

इनपुट-आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details