दिल्ली

delhi

Starship launch in March : स्पेसएक्स मार्च में स्टारशिप लॉन्च करने का करेगा प्रयास : एलोन मस्क

By

Published : Feb 5, 2023, 10:03 AM IST

एलोन मस्क ने एक ट्वीट कर कहा कि स्पेसएक्स अपनी अगली पीढ़ी के डीप-स्पेस ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम की निर्णायक प्रदर्शन उड़ान शुरू करना चाह रहा है और इसके लिए मार्च में प्रयास किया जा सकता है.

Starship launch in March
प्रतिकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन : स्पेसएक्स के प्रमुख एलोन मस्क ने घोषणा की है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार चला तो इसकी विशाल स्टारशिप रॉकेट प्रणाली अगले महीने पहली बार कक्षा में जा सकती है. पिछले साल से, स्पेसएक्स अपनी अगली पीढ़ी के डीप-स्पेस ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम की निर्णायक प्रदर्शन उड़ान शुरू करना चाह रहा है, क्योंकि इसका उद्देश्य नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाना है.

स्टारशिप के बारे में एक यूजर के ट्वीट के जवाब में मस्क ने शनिवार को ट्वीट किया कि अगर शेष परीक्षण अच्छे रहे, तो हम अगले महीने स्टारशिप लॉन्च करने का प्रयास करेंगे. मस्क ने जनवरी में कहा था कि फरवरी के अंत में स्टारशिप लॉन्च करने में एक 'असली शॉट' था, मार्च लॉन्च का प्रयास अत्यधिक संभावना वाला प्रतीत होता है.

पढ़ें : AMD Ryzen3 7320U: लेनोवो ने की अत्यधुनिक प्रोसेसर के साथ नए लैपटॉप के लॉन्च की घोषणा

स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ मस्क ने 7 जनवरी को ट्विटर के माध्यम से कहा था कि हमारे पास फरवरी के अंत में एक वास्तविक स्लाट है. मार्च में लॉन्च प्रयास अत्यधिक संभावना वाला नजर आ रहा है. तब उन्होंने कहा था कि उड़ान की तैयारी 31 जनवरी की शुरुआत में आ सकती है. स्पेसएक्स अन्य नौकरियों के बीच लोगों और कार्गो को चंद्रमा और मंगल तक ले जाने के लिए स्टारशिप विकसित कर रहा है.

आगामी परीक्षण उड़ान स्टारबेस से शुरू होगी. यह एक बार पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाएगा और फिर कोई के हवाई द्वीप से दूर प्रशांत महासागर में गिर जाएगा. जानकारी के मुताबिक बूस्टर 7 टेक्सास तट से दूर मैक्सिको की खाड़ी में स्पलैशडाउन करेगा.

पढ़ें : ChatGPT New Wing : चैटजीपीटी-4 माइक्रोसॉफ्ट का नया बिंग, जानें कैसे प्राकृतिक भाषा को करेगा स्पोर्ट

कक्षीय परीक्षण 5 मई, 2021 के बाद पहली स्टारशिप परीक्षण उड़ान होगी. यह उड़ान भरने वाला अब तक का सबसे शक्तिशाली लो अर्थ ऑर्बिट लॉन्च व्हीकल होगा, जो 100 टन कार्गो को उठाने में सक्षम है. स्टारशिप एक दो-घटक प्रणाली का सामूहिक नाम है. जिसमें पहला अंतरिक्ष यान है जो चालक दल और कार्गो को ले जाता है और दूसरा सुपर हेवी रॉकेट है. राकेट अंतरिक्ष यान से अलग होने से और पृथ्वी पर लौटने से पहले स्टारशिप को लगभग 65 किमी की ऊंचाई तक ले जायेगा.

पढ़ें: Google Chrome के बेहतरीन फीचर, ट्रांसलेशन को बनाए आसान, ब्राउजिंग हिस्ट्री में कर सकेंगे बदलाव

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details