दिल्ली

delhi

स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष केंद्र के लिए चींटियां, एवोकाडो और रोबोट भेजा

By

Published : Aug 29, 2021, 3:41 PM IST

रोबोट भेजा
रोबोट भेजा ()

स्पेसएक्स ने चींटियों, एवोकाडो और मानव आकार की रोबोटिक भुजा की एक खेप को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर भेजा. इन्हें सोमवार को केंद्र तक पहुंचना है और एक दशक के भीतर नासा के लिए कंपनी की तरफ से भेजी गई यह 23वीं खेप हैं.

केप केनावेरल : स्पेसएक्स ने चींटियों, एवोकाडो और मानव आकार की रोबोटिक भुजा की एक खेप को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर भेजा. इन्हें सोमवार को केंद्र तक पहुंचना है और एक दशक के भीतर नासा के लिए कंपनी की तरफ से भेजी गई यह 23वीं खेप हैं.

आपको बता दें कि पुनर्चक्रित फाल्कन रॉकेट ने नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से तड़के उड़ान भरी और ड्रेगन कैप्सूल (अंतरिक्षयान) को भेजने के बाद पहला चरण का बूस्टर स्पेसएक्स के नवीनतम महासागरीय मंच अ शॉर्टफॉल ऑफ ग्रेविटास पर उतरा गया.

स्पेसएक्स के संस्थापक एलेन मस्क ने दिवंगत विज्ञान कथा लेखक इयान बैंक्स और उनकी संस्कृति श्रृंखला को श्रद्धांजलि में बूस्टर-रिकवरी यानों के नामकरण की अपनी परंपरा को जारी रखा.

इसे भी पढे़ं-मेक्सिको के प्यूर्टो वालार्टा पहुंचा तूफान नोरा, माैसम विभाग ने ये दी चेतावनी

यह यान 4,800 पाउंड (2,170 किलोग्राम) से अधिक आपूर्ति एवं प्रयोग संबंधी सामग्रियों और अंतरिक्ष केंद्र के सात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एवोकाडो, नींबू और यहां तक ​​कि आइसक्रीम सहित ताजा भोजन ले जा रहा है.

गर्ल स्काउट्स चींटियों, नमकीन झींगा और पौधों को परीक्षण विषयों के रूप में भेज रहे हैं, जबकि विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक माउस-ईयर क्रेस फूल के बीज भेज रहे हैं जो आनुवंशिक अनुसंधान में इस्तेमाल किया जाने वाला एक छोटा फूल वाला खरपतवार है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details