दिल्ली

delhi

जानें क्या है 'मिनी मून', तेजी से आ रहा पृथ्वी की कक्षा की ओर

By

Published : Oct 12, 2020, 3:22 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

NASA, asteroid
नासा विशेषज्ञ ने खोजा एक पुराना रॉकेट ()

ऐस्टरॉयड विशेषज्ञ पॉल चोडास ने अनुमान लगाया है कि ऐस्टरॉयड 2020 एसओ, सेंटोर का ऊपरी रॉकेट चरण है, जिसने नासा के सर्वेयर 2 लैंडर को सफलतापूर्वक 1966 में चंद्रमा पर अलग होने से पहले उतारा था, लेकिन इसके एक थ्रस्टर के रास्ते में शुरू ना होने के बाद लैंडर चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

केप कैनावेरल : नासा विशेषज्ञ ने एक रहस्यमयी वस्तु की खोज की और उसे जिग नाम दिया है. जिग एक ऐस्टरॉयड हो सकता है, जो पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से रोका गया है और इसके साथ ही अगले महीने इसके एक मिनी-मून बनने की उम्मीद भी है. नासा के प्रमुख ऐस्टरॉयड विशेषज्ञ के अनुसार नई खोज की गई वस्तु कोई ब्रह्मांडीय चट्टान के बजाय, 54 साल पहले एक असफल चंद्रमा-लैंडिंग मिशन का एक पुराना रॉकेट प्रतीत होता है, जो अंत में अपने घर वापस आ रहा है.

पॉल चोडास ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मैं इस बारे में जानकर बहुत हैरान हूं. यह मेरा एक शौक रहा है कि मैं इनमें से किसी एक को खोजूं और इस तरह का लिंक तैयार करूं और मैं यह दशकों से कर रहा हूं.

चोडास ने अनुमान लगाया कि ऐस्टरॉयड 2020 एसओ, सेंटोर ऊपरी रॉकेट चरण है, जिसने नासा के सर्वेयर 2 लैंडर को सफलतापूर्वक 1966 में चंद्रमा पर अलग होने से पहले उतारा था, लेकिन इसके एक थ्रस्टर के रास्ते में शुरू ना होने के बाद लैंडर चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके बाद यह रॉकेट चंद्रमा के पिछले हिस्से के ऑर्बिट में सूर्य के चारों ओर कबाड़ की तरह था, जिसे आज से पहले कभी नहीं देखा गया.

हवाई में एक टेलीस्कोप ने पिछले महीने इस रहस्यमयी वस्तु की खोज की थी जो हमारे ग्रह को प्रलय के समय की चट्टानों से बचाने के लिए एक खोज का काम कर रही थी. ऑब्जेक्ट को अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ के लघु ग्रह केंद्र के हमारे सौर मंडल में पाए जाने वाले क्षुद्रग्रहों और धूमकेतुओं के मिलान में तुरंत जोड़ा गया, जो कि एक मिलियन अंकों का केवल 5,000 shies है.

इसकी चमक के आधार पर वस्तु का अनुमान लगभग 26 फीट (8 मीटर) लगाया गया है. यह पुराने सेंटोर के बॉलपार्क में है जो कि इसके इंजन नोजल और 10 फीट के व्यास (3 मीटर) सहित 32 फीट (10 मीटर) से कम होगा.

चोडास का ध्यान इसकी तरफ तब आकर्षित हुआ, जब उन्होंने देखा की सूर्य के चारों ओर इसकी निकट-वृत्ताकार कक्षा पृथ्वी के समान है जो एक ऐस्टरॉयड के लिए असामान्य है.

दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के निदेशक चोडास ने इसे 'फ्लैग नंबर वन' कहा.

ऑब्जेक्ट पृथ्वी के समान प्लेन में भी है ऊपर या नीचे झुका हुआ नहीं है. क्षुद्रग्रह आमतौर पर विषम कोणों से जुडे़ रहते हैं. यह 1,500 मील प्रति घंटे (2,400 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से पृथ्वी के ओर आ रहा है जो क्षुद्रग्रह मानकों से धीमा है.

जैसे-जैसे वस्तु करीब आती है, खगोलविदों को इसकी कक्षा को बेहतर चार्ट बनाने चाहिए और यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि यह सूर्य के प्रकाश के विकिरण और थर्मल प्रभावों से कितना घिरा है. यदि यह एक पुराना सेंटोर है तो अनिवार्य रूप से एक हल्के खाली कैन की तरह यह बाहरी अंतरिक्ष चट्टान की तुलना में अलग-अलग स्थानांतरित होगा जो बाहरी बलों के लिए अतिसंवेदनशील है.

इस प्रकार खगोल विज्ञानी आमतौर पर क्षुद्रग्रहों और अंतरिक्ष कबाड़ के बीच अंतर करते हैं, जैसे कि रॉकेट के हिस्से, क्योंकि दोनों केवल आकाश में गतिशील बिंदुओं के रूप में दिखाई देते हैं. चोडास ने कहा कि संभावना है कि वहां से दर्जनों नकली ऐस्टरॉयड बाहर निकले हैं, लेकिन उनकी कृत्रिम पहचान की पुष्टि करने आसान नहीं है.

कभी-कभी इसके लिए दूसरे तरीके भी होते हैं

उदाहरण के लिए, 1991 में एक रहस्य वस्तु को चोडास और अन्य लोगों ने मलबे के बजाय एक नियमित ऐस्टरॉयड निर्धारित किया था. भले ही सूर्य के चारों ओर इसकी कक्षा पृथ्वी के समान थी.

2002 में चोडास ने पाया कि 1969 के अपोलो 12 से बचे हुए सैटर्न वी तीसरे चरण, नासा के अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा दूसरा चंद्र लैंडिंग था. वह इस बात को स्वीकार करते हैं कि इसके पृथ्वी के चारों ओर एक वर्ष की परिक्रमा को देखते हुए साक्ष्य था कि यह ऐस्टरॉयड हो सकता है, लेकिन इसे कभी भी ऐस्टरॉयड के रूप में नामित नहीं किया गया था और 2003 में इसने पृथ्वी की कक्षा छोड़ दी थी.

मैसाचुसेट्स के नीडम में ओलिन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के ऐस्टरॉयड हंटर कैरी नुगेंट ने कहा कि चोडास का निष्कर्ष ठोस सबूतों के आधार पर अच्छा है. उन्होंने एक ईमेल में कहा कि कुछ और डेटा उपयोगी होंगे, ताकि हम इसके बारे में निश्चित रूप से जान सकें. दुनिया भर के ऐस्टरॉयड हंटर उस डेटा को प्राप्त करने के लिए इस वस्तु को देखना जारी रखेंगे. मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि यह कैसे विकसित होता है. कैरी नुगेंट 2017 में आई किताब 'एस्टेरॉइड हंटर्स' की लेखिका हैं.

हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के जोनाथन मैकडॉवेल ने उल्लेख किया है कि कई बार, गहरे ऑर्बिट में वस्तुओं की कई घटनाएं हुई हैं, इसलिए उनके कृत्रिम होने का एहसास होने से पहले कुछ दिनों के लिए उन्हें अल्पकालीन ऐस्टरॉयड पदनाम दिया जाता है.

पिछले साल, एक ब्रिटिश शौकिया खगोल विज्ञानी निक होवस ने घोषणा की कि सौर ऑर्बिट में एक ऐस्टरॉयड के नासा के अपोलो के चंद्र मॉड्यूल से अलग होने की संभावना थी, जो अपोलो 11 चंद्रमा के लैंडिंग के लिए पूर्वाभ्यास था. हालांकि, यह वस्तु संभावित रूप से कृत्रिम है.

होव्स ने ईमेल में लिखा है कि संदेहवाद अच्छा है, यह उम्मीद है कि 2030 के दशक के उत्तरार्ध में जब यह हमारे अगले हिस्से में होगा, तब हम इसका और अधिक अवलोकन कर सकेंगे.

चोडास इस बात की भविष्यवाणी करते हैं कि अगले मार्च में यह वस्तु सूरज के चारों ओर अपनी कक्षा में वापस आने से पहले, नवंबर के मध्य में पृथ्वी के चक्कर लगाएगा जिसमें इसे लगभग चार महीने लगेंगे. चोडास को संदेह है कि यह वस्तु पृथ्वी से टकरा जाएगी.

पढ़ेंःहबल स्पेस टेलीस्कोप ने लुप्त होते सुपरनोवा की तस्वीर कैप्चर की

Last Updated :Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details