दिल्ली

delhi

माइक्रोसॉफ्ट चार देशों में टिकटॉक का करेगा संचालन?

By

Published : Aug 3, 2020, 9:15 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

माइक्रोसॉफ्ट चार देशों में टिकटॉक को खरीदने की तैयारी में है. इस बात की जानकारी टेक जाइंट ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से दी.

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

सैन फ्रांसिस्को : माइक्रोसॉफ्ट संयुक्त राज्य में टिकटॉक को खरीदने की तैयारी में है. इस बात की जानकारी टेक जाइंट ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से दी. बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट, अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में टिक-टॉक खरीदने पर चर्चा कर रहा है.

आधिकारिक पुष्टि उन रिपोर्टें के सामने आने के बाद आई है, जिनमें कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में 80 मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ताओं वाले और लघु-वीडियो बनाने वाले एप पर प्रतिबंध लगाने की बात कहने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने चीन स्थित टिकटॉक के अमेरिकी संचालन को खरीदने के लिए अपनी बोली रोक दी थी.

माइक्रोसॉफ्ट चार देशों में टिकटॉक का करेगा संचालन

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बिक्री को लेकर लगभग समझौता हो गया था, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति की चेतावनी के बाद इस डील पर संदेह के बादल मंडपराने लगे.

इस प्रक्रिया के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट अमेरिकी सरकार और राष्ट्रपति के साथ बातचीत जारी रखने के लिए तत्पर है.

माइक्रोसॉफ्ट चार देशों में टिकटॉक का करेगा संचालन

बाइटडांस के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी निवेश (CFIUS) की समिति से हुई चर्चा के बाद माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस द्वारा अधिसूचना जारी की गई.

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह अन्य अमेरिकी निवेशकों को इस खरीद में अल्पसंख्यक आधार पर भाग लेने के लिए आमंत्रित कर सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट चार देशों में टिकटॉक का करेगा संचालन

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि टिकटॉक के अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के सभी निजी डेटा को अमेरिका में स्थानांतरित कर दिया जाए.

कंपनी ने कहा, इस तरह का कोई भी डेटा वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर संग्रहीत या बैकअप किया गया है, माइक्रोसॉफ्ट यह सुनिश्चित करेगा कि यह डेटा स्थानांतरित होने के बाद देश के बाहर सर्वर से हटा दिया जाए.'

पढ़ें -एयरटेल ने नोकिया के साफ्टवेयर से संचालित क्लाउड-आधारित वीओएलटीई नेटवर्क शुरू किया

बता दें कि ट्रंप ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से देश में संचालित होने वाले लोकप्रिय चीनी स्वामित्व वाले वीडियो एप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा देंगे.

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते, टिकटॉक ने अगले तीन वर्षों में विश्व स्तर पर रचनाकारों को 2 बिलियन की पेशकश करने की बात कही थी. टिकटॉक ने अपने संचालन पर किसी भी चीनी नियंत्रण से इनकार किया है.

बता दें कि ट्रंप प्रशासन और चीन सरकार के बीच कई मुद्दों पर बढ़े तनाव के बाद अमेरिका ने टीकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था. इनमें कोरोना वायरस और व्यापार संबधी मुद्दे शामिल थे.

Last Updated :Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details