दिल्ली

delhi

iPhone15 support NavIC : भारत के GPS 'NavIC' को सपोर्ट कर रहा एप्पल आईफोन 15 प्रो व प्रो मैक्स

By IANS

Published : Sep 14, 2023, 1:37 PM IST

iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में भारतीय सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम 'नाविक' है, जो GPS का विकल्प है. ISRO के अनुसार NavIC कवरेज क्षेत्र में भारत और भारतीय सीमा से 1500 किमी तक का क्षेत्र शामिल है.

Apple iPhone 15 Pro, Pro Max now support India’s own GPS NavIC
आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स

नई दिल्ली: एप्पल, जिसने अपनी नई आईफोन 15 सीरीज लॉन्च की है, ने लोकेशन-बेस्ड सर्विस के लिए अपने हाई-एंड आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स मॉडल के लिए भारतीय सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम 'नाविक' को अपनाया है. कंपनी ने तकनीकी विशिष्टताओं में उल्लेख किया है कि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max अब घरेलू नाविक सिस्टम का समर्थन करते हैं, जो ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम- GPS का विकल्प है.

आईफोन 15

लोकेशन कैटेगिरी के अंतर्गत तकनीकी विशिष्टताओं में "सटीक ड्यूल फ्रीक्वेंसी GPS (जीपीएस, ग्लोनास, गैलीलियो, क्यूजेडएसएस, बेईडौ और एनएवीआईसी) शामिल हैं. यह पहली बार है जब आईफोन निर्माता ने अपने आईफोन मॉडलों के लिए नाविक का समर्थन बढ़ाया है. अब तक, अमेरिकी सरकार के स्वामित्व वाला GPS , भारत और दुनिया में सबसे लोकप्रिय सैटेलाइट बेस्ड नेविगेशन सिस्टम्स में से एक रहा है.

भारत अब GPS और अन्य सिस्टम्स पर निर्भरता कम करने के लिए अपने स्वयं के नेविगेशन सिस्टम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. वर्तमान में, श्याओमी, वनप्लस और रियलमी जैसे कुछ स्मार्टफोन निर्माता पहले से ही अपने कुछ फोन पर नाविक का समर्थन करते हैं. भारत का लक्ष्य विश्व स्तर पर नाविक कवरेज का विस्तार करना है और वह चाहता है कि तकनीकी कंपनियां इससे पहले अपने डिवाइस को नए मानक के अनुकूल बना लें.

देश की स्थिति, नेविगेशन और समय की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, इसरो ने एक रिजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम की स्थापना की, जिसे नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेशन (नाविक) कहा जाता है. नाविक को पहले Indian Regional Navigation Satellite System (IRNSS) के रूप में जाना जाता था.

ये भी पढ़ें-

Watch : एक्स ने Apple Wonderlust event के लिए 'लाइक' बटन में जोड़ा यूनिक एनीमेशन

वर्तमान में ऑर्बिट में फर्स्ट जनरेशन के आठ नाविक सैटेलाइट हैं. इसरो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में आईएएनएस को बताया कि ऑर्बिट में आठ नाविक सैटेलाइट में से चार नेविगेशन सर्विस के लिए कार्यात्मक हैं और चार अन्य मैसेज सर्विस हैं. मई में, भारत ने अपनी सेकंड जनरेशन के नेविगेशन सैटेलाइट एनवीएस-01 को सफलतापूर्वक ऑर्बिट में स्थापित किया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, नाविक कवरेज क्षेत्र में भारत और भारतीय सीमा से 1,500 किमी दूर तक का क्षेत्र शामिल है. नाविक एसपीएस सिग्नल अन्य वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (जीएनएसएस) सिग्नल जैसे जीपीएस, ग्लोनास, गैलीलियो और बेईडौ के साथ इंटरऑपरेबल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details