दिल्ली

delhi

VPN apps : गूगल प्‍ले बतायेगा, वीपीएन ऐप सुरक्षित है या नहीं

By IANS

Published : Nov 6, 2023, 12:08 PM IST

Secure VPN apps : गूगल प्‍ले स्टोर पर यूजर को भरोसेमंद ऐप्स ढूंढने में मदद करने के लिए एक बैनर दिखाई देगा. यूजर ऐप वैलिडेशन डायरेक्टरी में अतिरिक्त विवरण खोज सकते हैं, जिससे उन्हें VPN App  को उपयोग करने और डेटा पर भरोसा करने में मदद मिलेगी.

Google Play to alert users if VPN apps are secure in some categories
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क

सैन फ्रांसिस्को : वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क ( VPN ) ऐप्स से शुरुआत करते हुए, गूगल प्‍ले स्टोर पर कुछ श्रेणियां अब यूजरों को भरोसेमंद और सुरक्षित ऐप्स ढूंढने में मदद करने के लिए एक बैनर दिखाएंगी. Google ने कहा कि ये बैनर यूजरों को "स्वतंत्र सुरक्षा समीक्षा" बैज के बारे में बताएंगे, उन ऐप्स को उजागर करेंगे जिनका स्वतंत्र ऑडिट हुआ है.कंपनी ने कहा "यूजरों को एक सरल व्‍यू देने में मदद करने के लिए कि कौन से ऐप्स स्वतंत्र सुरक्षा सत्यापन से गुजरे हैं, हम विशिष्ट ऐप प्रकारों के लिए एक नया गूगल प्‍ले स्टोर बैनर पेश कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत VPN ऐप्स से होगी."

जब कोई यूजर VPN App खोजता है, तो उसे अब Google Play के शीर्ष पर एक बैनर दिखाई देगा जो उसे डेटा सुरक्षा अनुभाग में "स्वतंत्र सुरक्षा समीक्षा" बैज के बारे में जानकारी देगा. यूजरों के पास "और जानें" को चुनने का विकल्‍प भी है, जो उन्हें ऐप वैलिडेशन डायरेक्टरी पर रीडायरेक्ट करता है, जो उन सभी VPN Apps को देखने के लिए एक केंद्रीकृत स्थान है जिनकी स्वतंत्र रूप से सुरक्षा समीक्षा की गई है.

ये भी पढ़ें-

लोगों को हैकिंग से बचाने के लिए गूगल ने लॉन्च किया नया वीपीएन

Google ने कहा, "यूजर ऐप वैलिडेशन डायरेक्टरी में अतिरिक्त तकनीकी मूल्यांकन विवरण भी खोज सकते हैं, जिससे उन्हें VPN App को डाउनलोड करने, उपयोग करने और अपने डेटा पर भरोसा करने के बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी." वीपीएन प्रदाता जैसे नॉर्डवीपीएन, गूगल वन, एक्सप्रेसवीपीएन और अन्य पहले ही स्वतंत्र सुरक्षा परीक्षण से गुजर चुके हैं और सार्वजनिक रूप से बैज घोषित कर चुके हैं. कंपनी ने कहा, "हम अतिरिक्त वीपीएन ऐप डेवलपर्स को स्वतंत्र सुरक्षा परीक्षण से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और आशा करते हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details