दिल्ली

delhi

Musk Borrowed For Twitter : मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर उधार लिए थे : रिपोर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 6, 2023, 10:35 PM IST

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क लगातार चर्चा में रहते हैं. ताजा मामला ट्विटर खरीदने के लिए मस्क की ओर से स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर उधार से जुड़ा है. पढ़ें पूरी खबर..

Musk Borrowed For Twitte
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क

सैन फ्रांसिस्को : टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कथित तौर पर पिछले साल अक्टूबर में अपनी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर का उधार लिया था, उसी महीने उन्होंने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था. वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, मस्क ने स्पेसएक्स से उस समय 1 अरब डॉलर का ऋण मांगा था, जब उन्होंने सोशल-मीडिया कंपनी जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, का अधिग्रहण किया था.

दस्तावेजों का हवाला देते हुए रिपोर्ट के अनुसार, 'स्पेसएक्स ने अक्टूबर में 1 बिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी और मस्क ने उसी महीने ये पैसे ले लिए. रॉकेट निर्माता ने पिछले कुछ सालों में कई मौकों पर एग्जीक्यूटिव मनी उधार दिया है.' इस रिपोर्ट पर न तो स्पेसएक्स और न ही एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने कोई प्रतिक्रिया दी. ट्विटर ने पिछले साल अप्रैल में पहली बार घोषणा की थी कि उसने मस्क के पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई द्वारा लगभग 44 बिलियन डॉलर मूल्य के लेनदेन में 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौता किया है.

खरीद मूल्य 1 अप्रैल, 2022 को ट्विटर के समापन स्टॉक मूल्य के 38 प्रतिशत प्रीमियम का प्रतिनिधित्व करता है, जो मस्क द्वारा ट्विटर में अपनी लगभग 9 प्रतिशत हिस्सेदारी का खुलासा करने से पहले आखिरी कारोबारी दिन था. महीनों के हाई-वोल्टेज ड्रामे के बाद, बैंकों और करीबी लोगों से पैसा जुटाने के बाद मस्क ने आखिरकार अक्टूबर में इसे खरीद लिया. टेस्ला के सीईओ ने उधार लेने की योजना छोड़ दी और अधिक नकदी का योगदान दिया.

अंत में, मस्क ने टेस्ला में दो चरणों में लगभग 15.5 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेचे. अरबपति ने व्यक्तिगत रूप से लेनदेन के लिए 27 बिलियन डॉलर से थोड़ा ज्यादा कैश का भुगतान किया.

समझौते के हिस्से के रूप में, ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन ने निवेश संगठनों और अन्य बड़े फंडों से 5.2 बिलियन डॉलर के अलावा 1 बिलियन डॉलर का चेक दिया. कतर निवेश प्राधिकरण, जो कतर के संप्रभु धन कोष, कतर होल्डिंग को नियंत्रित करता है ने भी योगदान दिया. शेष धनराशि का लगभग 13 बिलियन डॉलर बैंक ऋण द्वारा सुरक्षित है, जिसमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका और अन्य शामिल हैं.
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details