दिल्ली

delhi

BBC Report : लाखों साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकता है ये महीना, जानिए दुनिया के इतिहास का सबसे गर्म दिन-महीना

By

Published : Jul 28, 2023, 5:59 PM IST

BBC के अनुसार वैज्ञानिकों को लगता है कि जुलाई का महीना दुनिया का सबसे गर्म महीना होना लगभग तय है, इसके लिए जीवाश्म ईंधन के उपयोग को जिम्मेदार ठहराया गया है.

Copernicus Climate Change Service says july 2023 hottest month ever
गर्मी

लंदन :मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया भर में भीषण गर्मी के बीच जुलाई का महीना दुनिया का सबसे गर्म महीना होने की संभावना है. BBC की रिपोर्ट के अनुसार, भीषण गर्मी के कारण वैज्ञानिकों को लगता है कि 2019 का रिकॉर्ड टूट जाएगा. कुछ मौसम विशेषज्ञों-वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि यह जुलाई पिछले 120,000 वर्षों में सबसे गर्म महीना हो सकता है. औसत तापमान के मामले में अब तक का सबसे गर्म महीना हो सकता है.

जुलाई - दुनिया का सबसे गर्म महीना!

दुनिया का सबसे गर्म दिन-महीना :Copernicus Climate Change Service के अनुसार, दुनिया का सबसे गर्म दिन 6 जुलाई को था, और अब तक के सबसे गर्म 23 दिन इसी महीने में दर्ज किए गए. महीने के पहले 25 दिनों के लिए सर्विस प्रोविजनल एवरेज तापमान 16.95 डिग्री सेल्सियस है, जो पूरे जुलाई 2019 के 16.63 डिग्री के आंकड़े से काफी ऊपर है. वैज्ञानिकों ने अतिरिक्त गर्मी के लिए जीवाश्म ईंधन के उपयोग को जिम्मेदार ठहराया है. लीपज़िग विश्वविद्यालय के कार्स्टन हॉस्टीन ने गणना की कि जुलाई 2023 जीवाश्म ईंधन के व्यापक उपयोग से पहले दर्ज किए गए औसत जुलाई तापमान से 1.3 सी-1.7 डिग्री अधिक होगा.

हजारों वर्षों में सबसे गर्म :BBC ने एक बयान में हॉस्टीन के हवाले से कहा कि यह न केवल सबसे गर्म जुलाई होगा, बल्कि पूरे वैश्विक औसत तापमान के मामले में अब तक का सबसे गर्म महीना होगा. हमें अपने ग्रह पर समान गर्म स्थिति खोजने के लिए हजारों नहीं, हजारों वर्ष पीछे जाना पड़ सकता है. लगभग 150 साल पुराने रिकॉर्ड के अनुसार, जुलाई सबसे गर्म होने की संभावना है, कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि अंतिम तापमान हजारों वर्षों में सबसे गर्म हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details