दिल्ली

delhi

गुजरात में नए सीएम के लिए विधायक दल की बैठक में मंथन, जल्द हो सकती है घोषणा

By

Published : Sep 12, 2021, 7:24 AM IST

Updated : Sep 12, 2021, 3:47 PM IST

गुजरात गुजरात

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद से राजनीतिक गलियारे में सीएम के नाम काे लेकर कई चर्चाएं हैं. इस सिलसिले में भाजपा विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक जारी है. इससे पहले उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि जिस व्यक्ति को पूरा राज्य जानता हाे, मुख्यमंत्री उसे ही बनना चाहिए. केंद्र की ओर से पार्टी प्रभारी राजधानी में मौजूद हैं.

अहमदाबाद / नई दिल्ली : गुजरात में मुख्यमंत्री के नाम काे लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. इस सिलसिले में भाजपा विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक हो रही है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (Union Ministers Prahlad Joshi) और नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में यहां माैजूद हैं.

उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने इशारों में ही अपनी बात रख दी है. भाजपा विधायक दल की बैठक से ठीक पहले उन्होंने कहा कि जिसे पूरा राज्य जानता हो, उसे ही सीएम होना चाहिए. आपको बता दें कि नितिन पटेल भी सीएम के दावेदारों में से एक हैं.

ट्वीट

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने अहमदाबाद में रविवार को कहा कि मीडिया में अफवाहें हैं कि मुझे मुख्यमंत्री बनाया जाएगा लेकिन मीडिया मेरे अनुभव के आधार पर मेरा नाम चला रही है. भाजपा आलाकमान तय करेगा कि मुख्यमंत्री कौन होगा.

ट्वीट

बता दें कि गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इसके लिए अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. उन्हाेंने अहमदाबाद पहुंचने पर बताया कि वे यहां गुजरात के अगले सीएम के चयन काे लेकर चर्चा के लिए आये हैं. उन्हाेंने कहा कि वे अन्य नेताओं के साथ ही गुजरात भाजपा अध्यक्ष के साथ संबंधित मुद्दे पर चर्चा करेंगे.

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद विधायक दल की बैठक रविवार दोपहर तीन बजे बुलाई गयी है. इस बैठक में विधायक दल के नए नेता का चुनाव होगा जो गुजरात का नया मुख्यमंत्री होगा.

माना जा रहा है कि अगला मुख्यमंत्री पाटीदार समाज से होगा, हालांकि स्थिति विधायक दल की बैठक के समय ही स्पष्ट हो पाएगी.

आपकाे बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. सीएम विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, नितिन पटेल, पुरुषोत्तम रुपाला, सीआर पाटिल का नाम सीएम की रेस में चल रहा है. वहीं पार्टी के सभी विधायकों को गांधीनगर में बुलाया गया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पार्टी सूत्रों ने बताया कि विधायक दल की बैठक में अगले मुख्यमंत्री के चयन पर चर्चा की जाएगी. पार्टी के केंद्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और भूपेंद्र यादव गांधीनगर में मौजूद हैं. गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने शनिवार को राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया था.

इस्‍तीफा देने के बाद रूपाणी ने कहा कि अब पार्टी जो जिम्‍मेदारी देगी मैं उसे निभाऊंगा. उन्‍होंने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. इतना ही नहीं रूपाणी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने मुझ जैसे कार्यकर्ता को सीएम बनाया. अब गुजरात का विकास नए नेतृत्‍व में हो.

भाजपा के महासचिव (संगठन) बी एल संतोष और गुजरात राज्य इकाई के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने रूपाणी के इस्तीफे की घोषणा करने के तुरंत बाद पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की.

बता दें कि अगले साल 2022 में गुजरात समेत यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे लेकर बीजेपी अभी से अपनी रणनीति तैयार करने में लगी हुई है.

रूपाणी ने विधानसभा चुनावों से 15 महीने पहले इस्तीफा दिया है. विधानसभा की 182 सीटों के लिए चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं. रूपाणी (65) कोरोना वायरस महामारी के दौरान भाजपा शासित राज्यों में पद छोड़ने वाले चौथे मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने दिसंबर 2017 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

इसे भी पढ़ें :गुजरात के CM विजय रुपाणी ने दिया इस्तीफा, PM मोदी का जताया आभार

बता दें कि उत्तराखंड और कर्नाटक में बीजेपी ने इसी तरह से चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री बदले हैं. गुजरात में हुआ परिवर्तन इसी दिशा में अगली कड़ी दिखाई देती है. पांच महीने में बीजेपी ने तीन सीएम बदले हैं.

Last Updated :Sep 12, 2021, 3:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details