दिल्ली

delhi

Future Renewable Energy : बांस भविष्य में पर्यावरणीय ऊर्जा स्रोत हो सकता है: अध्ययन

By

Published : Jun 25, 2023, 8:19 AM IST

Updated : Jun 25, 2023, 12:51 PM IST

भविष्य में उर्जा संकट को ध्यान में रखते हुए इस क्षेत्र में शोध पर काफी फोकस किया जा रहा है. इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने पाया है कि पर्यावरण के अनुकूल नवीकरणीय ऊर्जा के लिए बांस एक बेहतर विकल्प हो सकता है. पढ़ें पूरी खबर..

Future Fenewable Energy
पर्यावरणीय ऊर्जा स्रोत

वाशिंगटन :शोधकर्ताओं ने जीवाश्म ईंधन को बदलने के लिए पर्यावरण के अनुकूल नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करने के प्रयासों में बांस को एक वांछनीय संसाधन के रूप में खोजा है. यह शोध 'जीसीबी बायोएनर्जी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

लेखकों के अनुसार, बांस तेजी से बढ़ता है, कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और वातावरण में बहुत अधिक ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है. वे कच्चे माल को बायोएथेनॉल, बायोगैस और किण्वन और पायरोलिसिस सहित अन्य बायोएनर्जी उत्पादों में परिवर्तित करने के लिए विभिन्न तरीकों का वर्णन करते हैं. विभिन्न बायोएनर्जी उत्पादन प्रक्रियाओं के लिए सर्वोत्तम बांस प्रजातियों का चयन करने के लिए अब एक उपकरण उपलब्ध है.

शोधकर्ताओं ने ऊर्जा प्रणालियों और ऊर्जा मूल्य वर्धित प्रौद्योगिकी में बांस संसाधनों के संभावित उपयोग का पता लगाया. हंगेरियन यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंस के पहले लेखक झीवेई लियांग ने कहा, 'हमने बांस बायोमास के लिए ऊर्जा रूपांतरण विधियों की समीक्षा की और पाया कि बायोएथेनॉल और बायोचार प्राप्त प्राथमिक उत्पाद हैं.'

जीवेई लियांग ने कहा, 'चूंकि बांस की रासायनिक संरचना विभिन्न प्रजातियों में भिन्न होती है, इसलिए भविष्य के अनुसंधान प्रयासों को बायोमास पूर्व-उपचार समय और लागत को कम करने के लिए लाभप्रद प्रजातियों का चयन करने के लिए मात्रात्मक डेटा का अधिक व्यापक संग्रह इकट्ठा करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.'

ये भी पढ़ें

  • केंद्र की राज्यों से अपील, अक्षय ऊर्जा को दें बढ़ावा, कार्बन उत्सर्जन में करें कटौती
Last Updated : Jun 25, 2023, 12:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details