दिल्ली

delhi

इजराइल में New covid variant केस, पीएम बोले- आपातकाल जैसी स्थिति, लॉकडाउन पर भी दिया ये जवाब

By

Published : Nov 26, 2021, 6:05 PM IST

इजराइल में कोरोना के नये वेरिएंट B.1.1529 का पहला केस सामने आया है, इस निबटने के लिए सरकार ने कदम उठान शुरू कर दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, इस मसले पर इजराइल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने बैठक बुलाई है. बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि नए वेरिएंट के संदर्भ में हम आपातकाल के मुहाने पर हैं.

नेफ्ताली बेनेट
नेफ्ताली बेनेट

यरूशलम : इजराइल में कोरोना वायरस के नये वेरिएंटB.1.1529का पहला मामला सामने आया है. जिसको लेकर इजराइल की सरकार ने सतर्कता बरत रही है. बताया जा रहा है कि इस वेरिएंट से निबटने के इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट विशेषज्ञों की बैठक बुलाई. बैठक में बेनेट ने कहा कि नए वेरिएंट के संदर्भ में हम आपातकाल के मुहाने पर हैं.

इस मामले पर इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मलावी से लौटे एक यात्री में कोरोना वायरस के नये स्वरूप से संक्रमण का मामला सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में शुक्रवार को बताया कि यात्री और दो अन्य संदिग्ध संक्रमितों को पृथकवास में रखा गया है.

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया स्वरूप B.1.1529 सामने आया है, जिसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बहुत ज्यादा संक्रामक है और इसी के कारण गावतेंग (देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला प्रांत) में युवाओं के बीच तेजी से संक्रमण फैला है. एक सप्ताह में पॉजिटिविटी रेट 1% से अचानक 30% में बदल गया. इंपीरियल कॉलेज लंदन के महामारी विज्ञानी नील फर्ग्यूसन ने कहा कि बी.1.1.529 स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेशन की 'अभूतपूर्व' संख्या थी और दक्षिण अफ्रीका में मामले की संख्या में हाल ही में तेजी से वृद्धि हुई.

यह भी पढ़ें-दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट, डेल्टा से भी हो सकता है ज्यादा खतरनाक !

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ABOUT THE AUTHOR

...view details