दिल्ली

delhi

जी 7 में ज़ेलेंस्की की उपस्थिति "शांति बनाने का एक तरीका" है- मैक्रों

By

Published : May 21, 2023, 4:20 PM IST

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को कहा कि सहयोगियों और प्रमुख विकासशील देशों के साथ वार्ता के लिए जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की यात्रा "शांति बनाने का एक तरीका" है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हिरोशिमा: मैक्रों ने ट्विटर पर कहा कि राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को अरब लीग शिखर सम्मेलन में जेद्दाह में, फिर जी 7 में हिरोशिमा में बहुत स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त करने और अनुरोध करने की अनुमति देना, दुनिया के विभाजन से बचने के लिए शांति निर्माण का एक तरीका है. हमारी कूटनीति का यही अर्थ है.

इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति और फ्रांस के नेता 14 मई, 2023 को पेरिस में एक-दूसरे से मिले थे.

फ्रांसीसी सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "यूक्रेन और फ्रांस के राष्ट्रपतियों ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के आक्रामक युद्ध की अपनी असमान निंदा को दोहराया. यूक्रेन ने इस अकारण और अनुचित हमले के खिलाफ आत्मरक्षा के अपने निहित अधिकार का प्रयोग करने में उल्लेखनीय दृढ़ संकल्प दिखाया है." रूस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर यूक्रेन के क्षेत्र से अपने सभी सैन्य बलों को तुरंत, पूरी तरह से और बिना शर्त वापस लेना चाहिए.

बयान में कहा गया है, "फ्रांस और यूक्रेन विशेष रूप से रूस से Zaporizhzhya परमाणु ऊर्जा संयंत्र (ZNPP) से हटने का आह्वान करते हैं, जिनमें से गैर जिम्मेदाराना जब्ती और रूसी सशस्त्र बलों द्वारा सैन्यीकरण गंभीर खतरा पैदा कर रहा है."

बयान के अनुसार, फ्रांस अपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर यूक्रेन की स्वतंत्रता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में अटूट है. फ्रांस यूक्रेनी लोगों और सशस्त्र बलों के दृढ़ संकल्प और साहस की सराहना करता है और यूरोपीय महाद्वीप और उससे आगे की सुरक्षा में उनके महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करता है.

इस बीच जी7 समिट में उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से भी मुलाकात की. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए ज़ेलेंस्की की जापान यात्रा को "गेम चेंजर" बताया. मैक्रों ने इस बात पर भी जोर दिया कि फ्रांस "बहुत अंत तक" यूक्रेन के साथ रहेगा.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details